बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA NEWS : रूसी स्पूतनिक-V वैक्सीन की कीमतों के भारतीय बाजार में आने से पहले खुलासा,इसे लेने के लिये आपको इतना पैसा खर्च करना पड़ेगा...

CORONA NEWS : रूसी स्पूतनिक-V वैक्सीन की कीमतों के भारतीय बाजार में आने से पहले खुलासा,इसे लेने के लिये आपको इतना पैसा खर्च करना पड़ेगा...

NEW DELHI : वैश्विक महामारी कोरोना से भीषण तरीके से जूझ रहे भारत के बाजार में दो वैक्सिन कोविशिल्ड व कोवैक्सिन के बाद रूसी स्पुतनिक-V भी अगले सप्ताह से मार्केट में उपलब्ध होगा। अधिकांश पहले लोग इस वैक्सीन की कीमत के बारे में जानने को उत्सुक हैं। हालांकि जो बातें सामने निकल कर के आ रही है वह यह है कि मार्केट में उपलब्ध होने से पहले ही इसके मूल्यों पर से पर्दा उठ गया है।

गौरतलब है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में स्पूतनिक वैक्सीन का रोल अहम माना जा रहा है। इसकी एफीकेसी रेट भी 91 प्रतिशत बताई जा रही है भारत में लोग इस वैक्सीन के मार्केट में आने की प्रतीक्षा में हैं। बड़ी बात यह है कि इसके कीमतों पर से पर्दा उठ गया है। रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन कि शुरुआती कीमत 995.40 रुपये होगी। बताया गया है कि भारत मे निर्माण होने के बाद इसकी कीमत कम हो जाएगी।

गौरतलब है कि भारत में इससे पहले कोवैक्सीन और कोविशिल्ड ने भी अपने वैक्सीन की कीमत तय कर दी थी, जिसमें सीरम  इंस्टिट्यूट ने ऐलान किया था कि वह राज्यों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड की सप्लाई करेगी। हालांकि सरकार के दबाव के बाद इसके मूल्य में कमी कर 300 रुपए कर दी गई है। वहीं कोवैक्सीन की कीमत सरकारी अस्पताल में 600 और प्राइवेट अस्पताल में 1200 रुपए प्रति डोज रखी गई है। हालांकि यह मांग की जा रही है कि भारत में कोरोना वैक्सीनेशन को पूरी तरह से फ्री कर दिया जाएगा।

Suggested News