बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से बचना है तो आजमाएं ये आयुवेदिक नुस्खे, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना से बचना है तो आजमाएं ये आयुवेदिक नुस्खे, पढ़िए पूरी खबर

PATNA : राज्य में कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देखते हुए आयुर्वेदाचार्य डॉ. मधुरेंदु पांडेय ने कोराेना वायरस से बचने के कुछ सुझाव दिए हैं जिनका पालन करके हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. 

covid 19 वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुने पानी का सेवन करें.  शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला एलोवेरा गिलोय निंबू संतरा आदि का जूस पीना चाहिए. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पीना चाहिए. गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. घर और आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना है इसके लिए नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, गूगल, राल, देवदारू और दो कपूर को साथ में जलाएं उसके धुआं को घर और आसपास में फैलने दें. इसके अलावा गूगल , वचा, इलायची, तुलसी, लॉन्ग, गाय का घी और खांड को इसी मिट्टी के पात्र में रखकर जलाएं और उसके धुएं को घर और आसपास में फैलने दें. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर तुलसी की पांच पत्तियां, चार काली मिर्च, तीन लॉन्ग, एक चम्मच अदरक के रस शहद के साथ ले सकते हैं. चाय पीने के शौकीन है तो आप को नियमित रूप से 10 या 15 तुलसी के पत्ते पांच से सात काली मिर्च ओरी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय टीवी चाहिए यह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी. इन सबके अलावा कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों और अन्य जरूरी जैसे मास्क का प्रयोग अति आवश्यक, सोशल डिस्टेंसिंग, बेवजह बाहर घूमने से बचें, सेनीटाइजर, दिन भर में 8 10 बार साबुन से हाथ धोने आदि को पालन करना होगा. 

डॉ. पांडेय बताते हैं कि हर रोज थोड़ी देर योगा करने से व आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर्स को पीने से आपकी इम्यूनिटी बहुत ही अच्छी स्थिति में आ जाती है. यह आपकी इम्यूनिटी को तो बढ़ाती ही है. साथ में आपको स्ट्रेस हुआ चिंता आदि से भी दूर रखता है. रेसिपेरेट्री आर्गानस के लिए भी अदरक, हल्दी व शहद जैसी चीजें बहुत अच्छी बात सेहतमंद रहती है. यह चीजें आपको बीमारियों से दूर रहती है. सबसे खास बात यह है कि आयुर्वेदिक तरीके अपनाने से किसी भी प्रकार का कोई भी साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता. 

Suggested News