बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमेरिका के इस अखबार ने बताया इंडिया में कोरोना से कम मौत की वजह, कहा-ये रहस्य है

अमेरिका के इस अखबार ने बताया इंडिया में कोरोना से कम मौत की वजह, कहा-ये रहस्य है

Desk: भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 10.38 लाख से ऊपर पहुंच गई है और भारत संक्रमण के मामले में टॉप-3 देशों में शामिल हो गया है. भारत में अब तक 26,273 लोगों की मौत हुई है. लेकिन अमेरिका के प्रमुख अखबार 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने भारत में कोरोना से कम मौतों को 'रहस्य' बताया है.

अमेरिकी अखबार का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर भारत के आंकड़ों के पीछे 'विरोधाभास' है. असल में अमेरिका और ब्राजील में जब कोरोना के कुल मामले 10 लाख थे तो मौत की संख्या करीब 50 हजार हो चुकी थी. लेकिन कुल 10 लाख मामलों पर भारत में कोरोना से मौत का आंकड़ा 25 हजार रहा.

वॉशिंगटन पोस्ट' ने लिखा है कि भारत सरकार एक तरफ कह रही है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत बेहतर कर रहा है. लेकिन देश के ग्रामीण क्षेत्रों में एक बड़ी आबादी बिना स्वास्थ्य सुविधाओं के रहती है और उन लोगों को जांच की सुविधा मिलने की संभावना कम ही रहती है. इस बात के काफी संकेत मिले हैं कि कोरोना से होने वालीं कई मौतें रिपोर्ट नहीं हो पाती हैं. और भारत में पर कैपिटा टेस्टिंग रेट भी कम ही है. रूस में 7.5 लाख केस के बावजूद मौत के आंकड़े 12 हजार होने पर भी सवाल उठाए गए हैं. वहीं, भारत में मौत के आंकड़े कम रहने के पीछे टीबी वैक्सीन, वायरस के कम घातक स्ट्रेन के मौजूद होने, जिनेटिक और इम्यूनिटी फैक्टर को भी वजह बताया जा रहा है. लेकिन अमेरिकी अखबार ने एक्सपर्ट के हवाले से कहा है कि ये ऐसी थ्योरीज हैं जिनके लिए अब तक सबूत नहीं मिले हैं.

वॉशिंगटन पोस्ट ने भारत के 4 बड़े शहर, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता से मार्च से लेकर जून के महीने में हुई मौतों के आंकड़े मांगे. अखबार का दावा है कि सिर्फ मुंबई ने पूरा और अप टू डेट आंकड़ा दिया और कोलकाता ने कोई आंकड़ा नहीं दिया.

Suggested News