बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना से जंग में मददगार होगा सदियों पुराना फार्मूला, अब एक्सपर्ट ने भी कर दिया है दावा

कोरोना से जंग में मददगार होगा सदियों पुराना फार्मूला, अब एक्सपर्ट ने भी कर दिया है दावा

DESK : जहां दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज में लगे हैं, वहीं कुछ शोधकर्ता प्राकृतिक तरीके से कोरोना वायरस का इलाज ढूंढ रहे हैं. शोध में पता चला है कि कोरोना वायरस के मरीजों के लिए दो चीजें बहुत फायदेमंद हो सकती हैं और वो है योगा और मेडिटेशन.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी,चोपड़ा लाइब्रेरी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक लेख में योगा और मेडिटेशन के लाभ बताए हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि ये दो चीजें कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करती हैं.


जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक लेख में समझाया गया है कि योगा और मेडिटेशन के एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव COVID-19 के उपचार में काम आ सकते हैं. इन्हें करने से कोरोना के गंभीर मामलों में भी आराम मिल सकता है.

पिछले कई शोध में ये पाया गया है कि योगा, ध्यान और प्राणायाम, ये तीनों अभ्यास सांसों पर नियंत्रण रखते हैं. ये ना केवल डिप्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं बल्कि दिमाग को भी मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा ये तनाव और इंफ्लेमेशन को भी कम करते हैं.

स्टडीज के अनुसार योगा और मेडिटेशन का संबंध नर्वस सिस्टम और इम्यून सिस्टम से भी है. इन दोनों का प्रभाव इम्यून सिस्टम पर पड़ता है जिसकी वजह से फेफड़ों और श्वसन संक्रमण में सुधार आता है.

Suggested News