कोरोना के बदलते लक्षणों पर बिहार में हो रहा शोध, WHO के स्पेशलिस्ट्स कर रहे रिसर्च

कोरोना के बदलते लक्षणों पर बिहार में हो रहा शोध, WHO के स्पेशलिस्ट्स कर रहे रिसर्च

Patna : कोरोना के बदलते लक्षणों पर बिहार में हो रहा शोध, WHO के स्पेशलिस्ट्स कर रहे रिसर्चकोरोना के बदलते लक्षणों पर बिहार में हो रहा शोध, WHO के स्पेशलिस्ट्स कर रहे रिसर्चबिहार में कोरोना वायरस तेजी से पांव फैला ताजा रहा है। वहीं कोरोना वायरस के बदलते लक्षण के कारण समस्या और भी गंभीर हो रही है । कोरोना के लक्षणों में हो रहे बदलाव पर अब बिहार में रिसर्च हो रहा है। 

बिहार में कोरोना के प्रभाव पर केंद्र सरकार शोध करा रही है। इस रिसर्च के लिए राज्य में सर्वे का काम भी चल रहा है। केंद्र सरकार ने 6 जिलों के 60 गांवों में नेशनल सिरो सर्वे कराने का आदेश जारी किया है। इस सर्वे के जरिए हर जिले के चार-चार सौ पॉजिटिव लोगों के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे।

राज्य के मुजफ्फरपुर,मधुबनी, बेगूसराय, बक्सर, अरवल और पूर्णिया को इस रिसर्च चुना गया है। इन सभी जिलों के 10-10 गांव में ये सर्वे किया जाएगा। इसको लेकर केंद्र सरकार ने आदेश दिया है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने केंद्र सरकार के आदेश पर एडवाइजरी जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि प्रत्येक गांव से कम से कम 400 पॉजिटिव लोगों के सैंपल एकत्रित किए जाएंगे। 

इस सर्वे में डब्ल्यूएचओ के अलावा आर एम आर आई के सदस्य भी शामिल है। सर्वे के दौरान सभी सदस्य पूरी सुरक्षा के साथ सैंपल लेंगे। जारी निर्देश के अनुसार पीपीई किट पहनकर ही टीम के सदस्य गांव -गांव जाएंगे। लोगों के सैंपल को इकट्ठा करने के बाद इससे आर एम आर आई भेजा जाएगा। ब्लड सैंपल को आर एम आर आई भेजने की जिम्मेदारी जिला स्वास्थ्य समिति की होगी।

Find Us on Facebook

Trending News