बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में सब्जी,फल विक्रेता एवं ऑटो चालक के कोरोना टेस्ट विशेष अभियान की हुई शुरुआत, मंडी में ही सभी की हुई जांच

पटना में सब्जी,फल विक्रेता एवं ऑटो चालक के कोरोना टेस्ट विशेष अभियान की हुई शुरुआत, मंडी में ही सभी की  हुई जांच

Patna : पटना प्रमंडलय के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल की पहल पर सब्जी मंडियों में विशेष अभियान चलाकर सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता के कोरोना जांच का शुभारंभ किया गया। इसके तहत आज पटना सदर में इसे सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में चलाया गया तथा उनका सहज एवं सरल तरीके से जांच किया गया। इसी तरीके से सड़क पर / स्टैंड ऑटो चालकों का भी कोरोना जांच का अभियान चलाया गया। इसके लिए ऑटो संघ से समन्वय बनाकर टेस्टिंग का कार्य सुगम  रूप से चलाया गया तथा  रोजगार के दौरान ही उन्हें टेस्ट की सहज सुविधा प्रदान की गई।

आज पहले चरण 105 सब्जी विक्रेताओं और फल विक्रेताओं की जांच की गई तथा उनमें से एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाए गए। वहीं आज 40 ऑटो चालक की भी जांच की गई , जिसमें से मात्र एक पॉजिटिव पाए गए।

आयुक्त ने बताया कि सभी सब्जी मंडियों में अभियान के रूप में टेस्टिंग का कार्य चलाया गया ताकि छोटे व्यवसाय से जुड़े हुए गरीब व्यक्तियों को अपनी रोजी-रोटी छोड़ कर जांच केंद्रों पर नहीं जाना पड़े। उन्होंने कहा कि यदि कोई सब्जी विक्रेता या ऑटो चालक पॉजिटिव भी पाए जाते हैं तो उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। उनके लिए सरकारी आइसोलेशन की व्यवस्था की जाएगी और उन्हें सरकारी खर्चे पर तीनो टाइम का भोजन और रहने की सुविधा प्रशासन द्वारा उपलब्ध की जाएगी। हमें करोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सभी की सहभागिता से मिलकर हराना है।

संजय अग्रवाल ने  कहा कि प्रतिदिन सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग जाते हैं तथा यदि वहां कोई संक्रमित व्यक्ति सब्जी बेचता है उसमें संक्रमण फैलाव की गुंजाइश सबसे ज्यादा होती है अतः यह विशेष अभियान चलाया गया है।

वहीं ऑटो रिक्शा में भी कई बीमार व्यक्ति अस्पताल तथा दवा लेने आते जाते हैं और कई बार टेस्टिंग सेंटर पर संक्रमित व्यक्ति भी ऑटो से जाते हैं ऐसी परिस्थितियों में ऑटो चालक की सेहत को ध्यान में रखते हुए उनके टेस्टिंग का अभियान ऑटो स्टैंड पर चलाए गया और यह भी लगातार चलाया जाएगा। इससे ऑटो चालक एवं उसमें बैठने वाली सवारिया खतरे से मुक्त रहेंगे और संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकेगा।

संजय अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक ऑटो चालक को भी एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा जो अपने गाड़ी में रखेंगे इससे लोगों में विश्वास बढ़ेगा तथा ऐसे ऑटो चालक जिनके पास प्रमाण पत्र होगा उन गाड़ी में यात्री बैठना पसंद करेंगे।

प्रत्येक सब्जी मंडी एवं फल मार्केट में बारी-बारी से अभियान चलाया जाएगा तथा प्रत्येक फल सब्जी विक्रेताओं को एक प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि वह अपनी दुकान पर रख सके।



Suggested News