Corona Update : सावधान, कोरोना वायरस हवा के जरिये फैल रहा है, इस बात पक्के सबूत मिलने से मचा हड़कंप,बढ़ी चिंता,जानिये

Corona Update : सावधान, कोरोना वायरस हवा के जरिये फैल रहा है, इस बात पक्के सबूत मिलने से मचा हड़कंप,बढ़ी चिंता,जानिये

Desk : कोरोना के दूसरी लहर के कहर से पूरा विश्व त्राहिमाम कर रहा है। इस बीच इस खबर ने की कोरोना वायरस हवा के जरिये फैल रहा है हड़कम्प मचा दिया है । अमेरिका , ब्रिटेन व कनाडा के वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में पाया है कि कोरोना वायरस हवा के माध्यम से फैल रहा है । इसके हवा के माध्यम से फैलने के ठोस व पक्के सबूत भी मिल चुके हैं । यह खबर वाकई भारत जैसे देशों के लिए चिंता बढाने वाली है । हालांकि भारत सरकार अपना पूरा जोर कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने में लगा रखा है लेकिन आंकड़े स्थिति की नियंत्रण में न होने के गवाह भी बन रहे हैं ।

प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल लांसेट की रिपोर्ट में जानिए क्या है

प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल लांसेट में प्रकाशित रिपोर्ट ने पूरी दुनिया के होश उड़ा कर रख दिए हैं ब्रिटेन कनाडा बा अमेरिका के 6 वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया है इसमें कोरोना वायरस के हवा के माध्यम से फैलने के ठोस और पक्के सबूत दिए गए हैं इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने 10 कारण ऐसे गिनाए हैं जो कोरोना के हवा के माध्यम से फैलने के पक्के सबूत हैं

हवा के माध्यम से कैसे फैल रहा है कोरोना

वैज्ञानिकों के मुताबिक बाजार, भीड़-भाड़ वाली जगह  मेला व सुपर मार्केट जैसी जगहें  कोरोना के लिए सुपर स्प्रेडर का काम कर रहे हैं । तमाम सावधानियां इन जगहों पर धरी की धरी रह जा रहीं हैं । स्वास्थ्य सुविधाएं नाकाम साबित हो रही हैं । इस साइलेंट ट्रांसमिशन मोड में कोरोना वायरस हवा के माध्यम से एक दूसरे तक पहुंच रहा है । शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि क्वारंटाइन होटलों में एक दूसरे से सटे कमरों में रह रहे लोगों के बीच संक्रमण ज्यादा देखा जा रहा है । वैज्ञानिकों ने हवा के जरिए फैल रहे कोरोना वायरस के कारणों को गिनाते हुए लिखा है कि कैसे एक शख्स से 53 लोग संक्रमित हुए वह भी तब जब वे न तो किसी के संपर्क में आए ना ही संक्रमितों की छुई हुई जगहों पर गए । क्योंकि सभी एक जगह थे इसलिए संक्रमण फैला। इस घटना को आधार बनाते हुए प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल लांसेट में रिपोर्ट छापी गई है। जिसमें यह दावा किया गया है कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से हवा के जरिए फैल रहा है ।

Find Us on Facebook

Trending News