बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CORONA UPDATES IN INDIA: 24 घंटे में कोरोना के मामलों में दिखी थोड़ी बढ़त, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ के पार

CORONA UPDATES IN INDIA: 24 घंटे में कोरोना के मामलों में दिखी थोड़ी बढ़त, देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ के पार

DESK: एक तरफ देश में कोरोना संक्रमण में आकंड़ों में गिरावट का दौर जारी है, वहीं दूसरी तरफ पिछले 24 घंटे में कोरोना के आंकड़ों में मामूली बढ़त देखी गई। मंगलवार को जहां कोरोना के आंकड़े 50 हजार से नीचे आ गए थे, वहीं बुधवार को मामले 50 हजार के पार नजर आए। यहां चिंता की बात यह है कि भारत में कोरोना के एक करोड़ मामले केवल 50 दिन में ही मिले हैं। 30 जनवरी, 2020 को देश में कोरोना का पहला केस मिला था। इसके साथ ही बुधवार को देश में कोरोना के कुल आंकड़ें 3 करोड़ के पार पहुंच गए। इसमें राहत की बात यह है कि कोरोना से होने वाली मौत में गिरवाट दर्ज की जा रही है। पहले इसके बढ़ते आंकड़ों ने चिंता पैदा कर दी थी।

पिछले 24 घंटो में भारत में कोरोनावायरस के 50 हजार 848 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, यह मामले बीते दिन की तुलना में थोड़े ज्यादा हैं क्योंकि मंगलवार को यह आंकड़ा 50 हजार से नीचे चला गया था। इसके बावजूद राहत भरी बात यह है कि देश में अब कोरोना संक्रमण के इलाजरत मरीज घटकर 6 लाख 43 हजार 194 ही रह गए हैं, जो कि 82 दिनों में सबसे कम हैं। अब देश में कोरोना से ठीक होने वालों की दर भी बढ़कर 96.56 फीसदी तक पहुंच गई है। वहीं, दैनिक संक्रमण दर अब 2.67 फीसदी पर आ गई है। लगातार 16वें दिन दैनिक संक्रमण दर 5 फीसदी से नीचे रही है।देश में कोरोना के कुल संक्रमण के मामले अब तीन करोड़ पार हो गए हैं। यह आंकड़ा बीते 24 घंटे में 3 करोड़ 28 हजार 709 पर पहुंच गया है। वहीं, कोरोना ने देशभर में अब तक कुल 3 लाख 90 हजार 660 लोगों की जान ले ली है। अभी तक कोरोना से कुल 2 करोड़ 89 लाख 94 हजार 855 मरीज ठीक हो चुके हैं।


देश में 21 जून से शुरू हुए टीकाकरण महाअभियान के तहत सभी व्यस्कों को देशभर में फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी। भारत में कोविड-19 का कुल टीकाकरण कवरेज 29 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। शाम सात बजे की अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को टीके की 53.4 लाख से अधिक खुराक दी गईं। मंत्रालय के अनुसार, 18-44 वर्ष की आयु वर्ग में मंगलवार को टीके की 32,81,562 से अधिक खुराक पहली खुराक के रूप में और 71,655 दूसरी खुराक के रूप में दी गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 के टीकों की 2.14 करोड़ से अधिक खुराक अब भी उपलब्ध हैं। मंत्रालय के सुबह सात बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोना रोधी टीकों की 86.16 लाख खुराक लगाई गईं, जो दुनिया में अब तक एक दिन में लगाई गई खुराकों की सर्वाधिक संख्या है।


Suggested News