बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाढ़ में भी कोरोना टीकाकरण है जरूरीः जिलाधिकारी द्वारा नौका पर टीका का शुभारंभ, बाढ़ग्रस्त पंचायतों को मिलेगा फायदा

बाढ़ में भी कोरोना टीकाकरण है जरूरीः जिलाधिकारी द्वारा नौका पर टीका का शुभारंभ, बाढ़ग्रस्त पंचायतों को मिलेगा फायदा

KHAGARIA: बिहार में इस साल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य चलाना बीते सालों की अपेक्षाकृत ज्यादा कठिन है, वजह है कोरोना महामारी। कोरोना महामारी की वजह से बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में काम करना ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। इसी बीच मुख्यमंत्री द्वारा 6 माह में 6 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाने के लक्ष्य को भी पूरा करना है। जिसे लेकर खगड़िया के डीएम द्वारा विशेष पहल की गई है। 

जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष द्वारा ‘नौका पर टीका’ का शुभारंभ किया गया, अर्थात टीकाकरण केंद्र को नौका पर स्थापित किया गया। यह नाव जल मार्ग से विभिन्न बाढ़ग्रस्त पंचायतों में पहुंचकर लोगों को टीकाकृत करने का काम करेगी। इसके लिए एक नौका को अच्छी तरह से रंग कर सुसज्जित और छायादार ढंग से तैयार किया गया और इसको झंडी दिखाकर जिलाधिकारी द्वारा नदी मार्ग से रवाना किया गया। इस अवसर पर गुब्बारे भी उड़ाए गए। इस नौका पर टीकाकरण हेतु टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है। जो नदी पार के किनारे स्थित बाढ़प्रवण पंचायतों में जाकर लोगों को कोविड वैक्सीन देगी। खगड़िया प्रखंड के रसौंक और उत्तरी मारड़ पंचायतों को इससे विशेष लाभ मिलेगा।यह नौका एंबुलेंस का भी काम करेगी और आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में सहायता करेगी।

इस नौका पर मेडिकल टीम की भी प्रतिनियुक्ति की गई है और यह प्रतिदिन संचालित की जाएगी। नौका पर टीका का विचार अपने आप में अनूठा है। खगड़िया में नदियों की अधिकता है और बहुत से पंचायतों में पहुंचने के लिए नौका का सहारा लेना पड़ता है। ऐसी स्थिति में नौका पर टीका से एक ओर जहां लोगों को टीकाकरण करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर बीमार और गर्भवती महिलाओं को भी इलाज में सुविधा प्राप्त हो सकता है।

Suggested News