CORONA VACCINE UPDATE: केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, वैक्सीनेशन के डोज के अंतराल में किया गया बदलाव

CORONA VACCINE UPDATE: केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, वैक्सीनेशन के डोज के अंतराल में किया गया बदलाव

DESK: देश में 16 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन लगाने की मुहिम शुरू की जा चुकी है. अभी तक देश में साढ़े चार करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज़ दिए जा चुके हैं. इसको लेकर जारी गाइडलाइन्स में यह बताया गया था कि हर व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लेनी होगी. दोनों डोज के बीच में एक महीने का अंतराल होना जरूरी है. दो डोज लगाने के बाद ही वैक्सीन का असर होगा और शरीर में कोरोना के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी. 

इसी बीच सोमवार को केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की. इस गाइडलाइन में यह साफ किया गया है कि 'कोविशील्ड वैक्सीन' की पहली और दूसरी डोज लेने के बीच कम से कम डेढ़ महीने का अंतर होना जरूरी है. केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर वैक्सीन की दूसरी डोज डेढ़ से 2 महीने के बीच में दी जाती है तो यह अधिक लाभदायक होगी. 

आपको बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया जा रहा है. भारत में सबसे ज्यादा इसी वैक्सीन का उपयोग हो रहा है. मौजूदा वक्त में वैक्सीन की दोनों डोज के बीच का अंतर 28 दिनों का रखा गया है, जिसमें बदलाव किया गया हैं. यह बड़ा फैसला NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया जा रहा है जिस पर राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों कोअमल करना होगा.



Find Us on Facebook

Trending News