बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेपाल बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंचा कोरोना वायरस, सीतामढ़ी में मिला संदिग्ध मरीज

नेपाल बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंचा कोरोना वायरस, सीतामढ़ी में मिला संदिग्ध मरीज

SITAMARHI : नेपाल के बॉर्डर के रास्ते चीन का जानलेवा कोरोना वायरस बिहार में भी दस्तक दे चुका है. बिहार के सीतामढ़ी में कोरोना  वायरस का मरीज मिला है. मरीज की पहले चोरौत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जांच की गयी. इसके बाद कोरोना वायरस की आशंका पर उसे जाँच के लिए सदर अस्पताल भेजा गया है. मरीज का नाम बलराम मंडल है, जो चोरौत उतरी पंचायत का निवासी बताया जा रहा है. वह चीन के एक शहर में किसी ऑफिस में काम करता हैं. ड्यूटी के दौरान बीमार पड़ने के कारण बलराम को शंका हुई कि उसे भी कोरोना  वायरस ने जकड़ लिया. 

इसके बाद चीन से नेपाल के रास्ते होते हुए सीधे बिहार के सीतामढ़ी जिला स्थित अपने गाँव चोरौत आ गया. बीते रविवार की देर शाम बलराम अपने घर पहुँचा. सोमवार को उसे परिजनों ने स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. जहां से इलाज के दौरान उसे जाँच के लिए सीतामढ़ी सदर अस्पताल भेजा गया है. डॉक्टर सुनील कुमार सिन्हा ने बताया कि संबंधित मरीज को जांच के लिए भेजा गया है. 

बताते चलें की चीन, जापान और सिंगापुर में गंभीर बीमारी का यह वायरस पाए जाने के बाद भारत सरकार ने भी अतिरिक्त सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है. इसी के तहत अलग-अलग देशों से आ रहे विमान यात्रियों की विशेषज्ञों द्वारा गहन थर्मल जांच की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी के रूप में दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, अहमदाबाद, अमृतसर, कोयंबटूर, गुवाहाटी, जयपुर, बागडोगरा, गया, त्रिवेंद्रम, त्रिची, वाराणसी और विजाग हवाई अड्डों के लिए अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किया है. 

चीन से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की थर्मल स्कैनर के जरिए जांच करने का निर्देश भी दिया गया है. हालाँकि नेपाल के रास्ते बॉर्डर पार कर आराम से भारतीय सीमा में प्रवेश कर रहे कोरोना वायरस के बलराम जैसे कथित मरीजों पर सरकार का किसी तरह का ध्यान नही है. 

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट 

Suggested News