बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के इन जिलों में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया की काउंसलिंग रद्द, धांधली की शिकायत पर लिया गया बड़ा फैसला

बिहार के इन जिलों में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया की काउंसलिंग रद्द, धांधली की शिकायत पर लिया गया बड़ा फैसला

PATNA: बिहार के विभिन्न पंचायतों में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया शुक्रवार को समाप्त हो गई, लेकिन अभ्यर्थियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल ऐसी खबरें लगातार आ रही थी जिनमें नियोजन इकाइयों द्वारा लापरवाही व अनियमितता की शिकायतें मिली हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग भी एक्शन में आ गया है। इस संबंध में दो जिलों में काउंसलिंग को रद्द करने का अनुरोध किया गया है।

बांका जिला के शंभूगंज और अमरपुर प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई द्वारा नियोजन प्रक्रिया में बरती गई धांधली एवं अनियमितता संबंधी शिकायतों के आधार पर जिला पदाधिकारी बांका द्वारा काउंसलिंग एवं चयन सूची को रद्द करने का अनुरोध किया गया है। बांका जिला पदाधिकारी के अनुरोध पर 7, 9 एवं 10 अगस्त को शंभूगंज एवं अमरपुर प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई में की गई काउंसलिंग को रद्द किया गया है।

इसी तरह मधुबनी जिला पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा बासोपट्टी प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई में 7 अगस्त को हुई काउंसिलिंग में अनियमितता पाए जाने की स्थिति में रद्द करने की प्राप्त अनुशंसा के आधार पर उक्त संबंधित नियोजन इकाई की काउंसलिंग को भी रद्द किया गया है।

दोनों जिला अंतर्गत संबंधित नियोजन इकाईयों में काउंसलिंग रद्द किए जाने की स्थिति उत्पन्न करने वाले दोषी पदाधिकारी या कर्मियों को चिन्हित करते हुए उनके विरुद्ध अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इसी प्रकार अन्य जिलों में भी आहूत काउंसलिंग में अनियमितता संबंधी सूचना जिला पदाधिकारी या जिला शिक्षा पदाधिकारी के प्राप्त होने पर दोषी पदाधिकारी कर्मी को चयनित करते हुए उनके विरुद्ध अनुशासन एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।


Suggested News