तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरू, प्रत्याशियों के साथ समर्थकों की धड़कनें तेज

तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरू, प्रत्याशियों के साथ समर्थकों की धड़कनें तेज

DESK : देश के 13 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्तूबर को उपचुनाव के तहत मतदान हुए थे। आज सुबह इन सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही इन सीटों पर खड़े प्रत्याशियों की दिल की धड़कनें तेज हो गई है। चुनाव परिणाम दोपहर तक आने शुरू हो जाएंगे।

इन राज्यों में हुए चुनाव

निर्वाचन आयोग ने असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए विधानसभा उपचुनाव आयोजित किया था।  जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्यप्रदेश में खंडवा शामिल हैं। 29 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने पहले करीब आधा दर्जन सीटों पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस के पास नौ सीटें थीं, जबकि बाकी क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं। 

तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मौजूदा सदस्यों के निधन के बाद वोटिंग हुई है। मार्च में भाजपा के रामस्वरूप शर्मा के निधन के बाद हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट खाली हुई थी। मध्यप्रदेश की खंडवा संसदीय सीट भाजपा सदस्य नंद कुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई थी, जबकि दादरा और नगर हवेली सीट पर निर्दलीय मोहन डेलकर के निधन के कारण दोबारा वोटिंग हुई है।

बिहार में कड़ी टक्कर

बिहार में, मुंगेर जिला में तारापुर जद (यू) के विधायक मेवालालाल चौधरी  और दरभंगा में कुशेश्वर स्थान की विधानसभा सीटे नीतीश कुमार की ही पार्टी के शशि भूषण हजारी की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी। तारापुर में राजद ने जदयू के राजीव सिंह के खिलाफ अरुण कुमार साह को कांग्रेस उम्मीदवार राजेश कुमार मिश्रा के खिलाफ मैदान में उतारा है। कुशेश्वर स्थान से शशि भूषण हजारी के बेटे अमन भूषण हजारी राजद के गणेश भारती और कांग्रेस के अतिरेक कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों सीटों पर कांटे की टक्कर की संभावना है।  

Find Us on Facebook

Trending News