बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश को मिले 434 सीआरपीएफ जवान, राजगीर में 48 वें बैच के पासिंग आउट परेड का हुआ आयोजन

देश को मिले 434 सीआरपीएफ जवान, राजगीर में 48 वें बैच के पासिंग आउट परेड का हुआ आयोजन

NALANDA : सीआरपीएफ प्रशिक्षण केंद्र राजगीर में 48 वें बैच के दीक्षान्त परेड समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षण केंद्र राजगीर में ट्रेनिंग लिए देश भर से कोने कोने से आये 434 नव प्रशिक्षु आरक्षियों ने पासिंग परेड में हिस्सा लिया। प्रशिक्षण समारोह आईपीएस अधिकारी आईजी अमित कुमार व सीआरपीएफ डीआईजी संजय कुमार सिंह ने परेड का निरीक्षण व सलामी लिया। ये लोग 44 सप्ताह का ट्रेनिंग लेकर नव प्रशिक्षु आरक्षी अब देश के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर अपने मातृ भूमि की सुरक्षा के साथ साथ आंतरिक सुरक्षा, दंगा, नक्सलवाद, आतंकवाद जैसे मामलों में सेवा देंगे। 

इस मौके पर आईजी अमित कुमार ने कहा कि राजगीर की यह भूमि ऐतिहासिक और पावन भूमि है। भगवान बुद्ध और महावीर की कर्मस्थली और धर्मस्थली है। सशक्त मगध साम्राज्य की राजधानी भी रही। वीरों और महात्माओं की इस भूमि पर प्रशिक्षण प्राप्त करना अपने आप में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। आपने अपने कैरियर और देश सेवा के लिए एक महान बल को चुना है। जो विश्व का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है। इसका गौरवशाली इतिहास है जो पूरे देश को गौरवांवित करता है। 

उन्होंने कहा की सीआरपीएफ बल एक ऐसा बल है जो देश के आंतरिक सुरक्षा की विभिन्न आयामों  जैसे  आतंकवाद, नक्सलवाद, दंगा नियंत्रण, आपदा प्रबंधन और आम चुनावों में अपना भरपूर योगदान देते हैं। यह महान बल भारत में विभिन्नता में एकता की छवि को सच्चे शब्दों को प्रतिबिंबित करता है। समय के अनुरूप अपनी समायोजन की क्षमता और सत्यनिष्ठा के परिपालन में विभिन्न संबैधानिक निकायों में जनता के बीच पूर्ण विश्वास रखता है। और लोगों के बीच उनकी एक अलग छवि है।

नालंदा से राज की रिपोर्ट  

Suggested News