मई में आ रहा है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, एलआईसी के आईपीओ से 21 हजार करोड़ कमाएगी मोदी सरकार

मई में आ रहा है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, एलआईसी के आईपीओ से 21 हजार करोड़ कमाएगी मोदी सरकार

DESK. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने बुधवार को अपने आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया. आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) चार मई को खुलेगा और इसका आकार 21,000 करोड़ रुपये है। सरकार को बोली के ऊपरी छोर पर करीब 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का IPO 4 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है. इस आईपीओ में निवेशक 9 मई तक पैसे लगा सकेंगे. हालांकि, एंकर निवेशकों के लिए यह इश्यू 2 मई से ही ओपन हो जाएगा. इंस्टीट्यूशनल और रिटेल बायर्स इसमें 4 मई से पैसे लगा सकेंगे. बंद होने के एक हफ्ते बाद यानी 17 मई को इसके स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होने की उम्मीद है.

यह आईपीओ बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में है और इसके जरिए सरकार 22.13 करोड़ शेयर बेचकर एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने जा रही है. खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को प्रति इक्विटी शेयर 45 रुपये की छूट मिलेगी, जबकि एलआईसी के पॉलिसीधारक 60 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट पा सकेंगे. निर्गम 4 मई को खुलेगा और 9 मई को बंद होगा. निर्गम के तहत 15 के गुणक में शेयरों की बोली लगाई जा सकेगी.

LIC के आईपीओ के जरिये सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी. इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे. कंपनी ने इस इश्यू के लिए 902-949 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड रखा है. इस आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों का रखा गया है. सेबी द्वारा अप्रुव्ड रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में एलआईसी ने कहा है, “निवेशक इस आईपीओ में कम से कम 15 इक्विटी शेयरों के लिए और उसके बाद इसके मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं.” निवेशकों को कम से कम 13530 रुपये का निवेश करना होगा.




Find Us on Facebook

Trending News