बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोर्ट की सख्ती भी बेअसर, दिवाली में जमकर फोड़े गए पटाखे

कोर्ट की सख्ती भी बेअसर, दिवाली में जमकर फोड़े गए पटाखे

NEWS4NATION DESK :दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे देश में दीवाली की धूम रही। दीवाली के मौके पर दिल्लीवासियों समेत पूरे देश में जमकर पटाखे फोड़े गए। पर्व के मौके पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती भी बेअसर दिखी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जमकर पटाखे फोड़े जाने के कारण प्रदूषण और अधिक खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। सुबह से ही धुंध की चादर (स्मॉग) बिछी है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन हो रही है।स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम है। मॉर्निंग वॉक करने के लिए भी बहुत कम लोग बाहर निकले हैं।

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती बेअसर
दिल्ली में खतरनाक स्तर पर प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों पटाखा छोड़ने के लिए समय सीमा निर्धारित किये थे। इसके बावजूद दिल्लीवासियों ने खूब पटाखे छोड़े। सुप्रीम कोर्ट ने पटाखा छोड़ने के लिये रात आठ से 10 बजे की समय-सीमा तय की थी। शीर्ष अदालत ने सिर्फ ‘हरित पटाखों’ के निर्माण और बिक्री की अनुमति दी थी। हरित पटाखों से कम प्रकाश और ध्वनि निकलती है और इसमें कम हानिकारक रसायन होते हैं।

कोर्ट ने पुलिस से इस बात को सुनिश्चित करने को कहा था कि प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री नहीं हो और किसी भी उल्लंघन की स्थिति में संबंधित थाना के एसएचओ को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराया जाएगा और यह अदालत की अवमानना होगी।

Suggested News