सिमरिया कल्पवास मेले की व्यवस्था को लेकर CPI विधायक ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- मेले को लेकर मानसिकता सही नहीं

सिमरिया कल्पवास मेले की व्यवस्था को लेकर CPI विधायक ने सरकार की मंशा पर उठाए सवाल, कहा- मेले को लेकर मानसिकता सही नहीं

BEGUSARAI : सिमरिया में बीते मंगलवार को कल्पवास मेले का समापन हो गया। इस दौरान खुद सीएम नीतीश कुमार भी सिमरिया पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अगले साल के मेले से पहले क्षेत्र के पूरे विकास करने की घोषणा की। लेकिन, सरकार की इस घोषणा की मंशा पर सीपीआई के विधायक ने सवाल उठा दिया है। 

सिमरिया कल्पबास क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आगमन के बाद स्थानीय सीपीआई विधायक राम रतन सिंह ने मुख्यमंत्री की मानसिकता पर ही सवाल उठाते हुए कहा है कि अगर सरकार की मानसिकता सही रहती तो मेला में किसी प्रकार की त्रुटि या कमियां नहीं रहती। 

क्योंकि एक तरफ जहां सिमरिया गंगा धाम से सरकार को लगभग सात करोड़ राजस्व की प्राप्ति होती है वहीं राजकीय मेला का दर्जा मिलने की वजह से करोड़ों रुपए आवंटित भी किए जाते हैं लेकिन धरातल पर कोई भी विकास के काम दिखाई नहीं दे रहा है। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का कार्यक्रम सिमरिया कल्पवास क्षेत्र में हुआ लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधि होने के नाते उनसे क्षेत्र की समस्याओं के संबंध में न तो किसी प्रकार की जानकारी ली गई यहां तक कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की जानकारी भी अंतिम समय में जनप्रतिनिधियों को दी गई। 

राम रतन सिंह ने सवाल उठाते हुए कहा है कि वर्ष 2023 में सिमरिया में अर्ध कुंभ का आयोजन है और इसकी तैयारी पूर्व से होनी चाहिए और इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से सरकार को बातचीत भी करनी चाहिए थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया ।

 वही बखरी के सीपीआई विधायक सूर्यकांत पासवान ने भी सवाल उठाते हुए कहा है कि सिमरिया कल्पबास मेले के समापन समारोह में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम आयोजित किया गया लेकिन जिले के विधायको को भी इसकी सूचना नहीं दी गई और अंत समय में सिर्फ मुख्यमंत्री के आगमन की जानकारी साझा की गई।

बता दें कि कल नीतीश कुमार कल्पवास मेले में गए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि बेगूसराय का सिमरिया में गंगा घाट का विकास हरकी पौड़ी की तर्ज पर किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए यहां सभी प्रकार की सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके तहत सिमरिया में गंगा नदी के घाट पर स्नानागार चेंजिंग रूम बनाए जाएंगे। इसका ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया गया है। बुधवार को बेगूसराय पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की। सीएम ने उम्मीद जताई कि अगले कल्पवास मेला के पहले सभी तरह का निर्माण कार्य पूरा कर लिए जाएंगे।


Find Us on Facebook

Trending News