बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अंबुजा सिटी सेंटर मॉल, पटना में CPR जागरूकता कार्यक्रम सफलता से संपन्न, कई ग्राहकों को दी गई सीपीआर की जानकारी

अंबुजा सिटी सेंटर मॉल, पटना में CPR जागरूकता कार्यक्रम सफलता से संपन्न, कई ग्राहकों को दी गई सीपीआर की जानकारी

PATNA : अंबुजा सिटी सेंटर मॉल, पटना में सीपीआर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सिविल डिफेंस, बिहार, पटना द्वारा किया गया है। इस जागरूकता कार्यक्रम में एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया है ताकि लोग सीपीआर को आसानी से समझ सकें। इसमें दिखाया गया है कि सीपीआर की जानकारी से मानव जीवन को कैसे बचाया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत मे लोगो को एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई जिस से उन्हें सीपीआर की गहरी जानकारी हो सके l

इस कार्यक्रम में लोगों को कदम से कदम तक सीपीआर कैसे देना है, इसका सीखने का अवसर मिला। मॉल के अधिकांश ग्राहकों ने इस सामाजिक समर्पण कार्यक्रम में भाग लिया है। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री नीरज सिन्हा, ए डी जी डॉक्टर कमल किशोर सिंह और आईजी श्री राजीव रंजन सिंह भी मौजूद थे। मॉल प्रबंधन टीम ने भी इस कार्यक्रम मे हिस्सा लिया। क्योंकि सिटी सेंटर मॉल पटना का सबसे हॉपनिंग स्थान है, इसका महत्वपूर्ण योगदान इस सामाजिक पहल को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।

सीपीआर एक ऐसी तकनीक है जिसे कुछ चिकित्सीय आपात स्थितियों के दौरान मृत्यु को रोकने के लिए चिकित्सकीय रूप से सलाह दी जाती है। खास तौर पर कार्डियक अरेस्ट के दौरान किसी की जान जाने की संभावना अधिक होती है, वहीं मरीज को वापस जीवन में लाने में सीपीआर देना बेहद कारगर साबित होता है। 

सीपीआर प्रक्रिया के दौरान लगातार छाती को दबाने से पुनः ऑक्सीजनित रक्त का आंशिक प्रवाह मस्तिष्क और हृदय में वापस आ जाता है। इससे शरीर के ऊतकों की मृत्यु में देरी होती है और सफल "पुनर्जीवन" होता है जो मस्तिष्क को स्थायी क्षति या मृत्यु से बचाता है।

Suggested News