बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्रिकेट विश्व कप आज से शुरू, ट्राफी जीतने के लिए आमने-सामने होगी दुनिया की 10 बड़ी टीमें, भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से

क्रिकेट विश्व कप आज से शुरू, ट्राफी जीतने के लिए आमने-सामने होगी दुनिया की 10 बड़ी टीमें, भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से

DESK : 12 साल के बाद वनडे  क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है। महज कुछ घंटों के बाद दुनिया में सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में विश्व कप का आगाज होगा। 48 मैच, 45 दिन, 10 देश और 10 विश्व स्तरीय मैदानों में अब तक का सबसे उत्कृष्ट वनडे विश्व कप खेला जाएगा। इसकी शुरुआत गुरुवार को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 2019 विश्व कप के दो फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच से होगी।

सिर्फ दस टीमें होगी आमने सामने 

आईसीसी विश्व कप 2023 शेड्यूल के अनुसार, मैच 5 अक्टूबर 2023 से शुरू होंगे और फाइनल 19 नवंबर 2023 को खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड जैसी टीमें इस बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

पिछले विश्व के फाइनालिस्ट के बीच पहला मैच

इंग्लैंड वर्सेस न्यूजीलैंड मैच के जरिए आईसीसी मेंस वर्ल्ड कप 2023 का आगाज आज यानी 5 अक्टूबर से होने जा रहा है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा। वहीं दोनों कप्तान टॉस के लिए आधा घंटा पहले मैदान पर उतरेंगे। गत चैंपियन इंग्लैंड की नजरें पिछले साल की फाइनलिस्ट न्यूजीलैंड को हराकर अपने अभियान का आगाज जीत के साथ करने पर होगी। वहीं कीवी टीम पिछले वर्ल्ड कप फाइनल की हार का हिसाब चुकता करने के इरादे से आज मैदान पर उतरेगी। 

भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से

विश्व कप में भारत का पहला मुकाबला पांच बार की विश्व चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया से होगा। कप्तान रोहित शर्मा पर इस बार भारत को फिर से विश्व कप दिलाने होगी। पिछले विश्व कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल से बाहर हो गई थी। इसके साथ विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला 14 अक्टूबर को होगा, जब भारत के सामने पाकिस्तान की टीम होगी। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच का करोड़ो क्रिकेट प्रेमियों को इंतजार है। इस विश्व कप में भारत के जीतने की दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है।

भारत में होंगे सारे मैच

बता दें कि इस बार का यह वर्ल्ड कप अपने आप में एक अलग ही इतिहास रचने जा रहा है. इस बार कुछ चीजें ऐसी होंगी जो पहले कभी नहीं हुई हैं. कई नियम बदले गए हैं, जिनसे फैन्स का मजा भी दोगुना होने वाला है। सबसे बड़ी बात तो यही होगी कि इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी अकेला भारत ही करेगा. ऐसा क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब भारत अकेले ही वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है।

इस वर्ल्ड कप में मेजबान भारत पर करोड़ों फैन्स की निगाहें रहेंगी, जिसकी कोशिश 12 साल बाद फिर से विश्व विजेता बनने की है. इससे पहले भारत ने 1983 (कपिल देव की कप्तानी) और 2011 (महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी) में ही वर्ल्ड कप जीता है।

इस बार नहीं होगा बाउंड्री काउंट नियम, सुपर ओवर से होगा फैसला

बाउंड्री काउंट नियम ने पिछले यानी वर्ल्ड कप 2019 में काफी अहम भूमिका निभाई थी. उस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टाई हो गया था. इसके बाद सुपर ओवर खेला गया, वो भी टाई हुआ था. तब बाउंड्री काउंट नियम से नतीजा निकला था.

तब मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को चैम्पियन घोषित किया गया था. तब यह बाउंड्री काउंट नियम काफी विवादास्पद माना गया था. फैन्स ने इसकी जमकर आलोचना की थी. इसके बाद आईसीसी ने यह नियम ही बदल दिया. अब यदि मैच के बाद सुपर ओवर भी टाई होता है, तब उस स्थिति में लगातार सुपर ओवर कराए जाएंगे, जब तक नतीजा नहीं निकल जाता. इस नियम से फैन्स का मजा दोगुना होना तय है.

70 मीटर से कम की बाउंड्री नहीं होगी

इस बार वर्ल्ड कप के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने कई वेन्यू के पिच क्यूरेटरों के लिए एक 'प्रोटोकॉल' तैयार किया है. ICC ने पिचों पर ज्यादा घास रखने के लिए कहा है. साथ ही कहा कि बाउंड्री का साइज 70 मीटर से कम नहीं होना चाहिए. इससे ज्यादा हो सकता है. बता दें कि यह बाउंड्री साइज वाली बात इससे पहले कभी वर्ल्ड कप में सामने नहीं आई है। सामान्य तौर पर वनडे मैचों में न्यूनतम 65 मीटर की बाउंड्री होती है।


Suggested News