बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CRIME NEWS: एसटीइटी 2019 परीक्षा में अभिनेत्री की तस्वीर मामला, समिति ने दी बिंदुवार जानकारी, अभ्यर्थी का कैंडिडेचर हो सकता है रद्द

CRIME NEWS: एसटीइटी 2019 परीक्षा में अभिनेत्री की तस्वीर मामला, समिति ने दी बिंदुवार जानकारी, अभ्यर्थी का कैंडिडेचर हो सकता है रद्द

पटना: माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा(STET), 2019 परीक्षा में दक्षिण भारत की अभिनेत्री की तस्वीर के मामले में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से जानकारी दी गयी है। ज्ञात हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्‍ट में तब बड़ी गलती सामने आई थी, जब एक पुरुष अभ्यर्थी के परिणाम में महिला अभिनेत्री की तस्वीर सामने आयी थी। यह तस्वीर दक्षिण भारत की मशहूर अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरम की थी। यह खबर सामने आने के बाद हर तरफ चर्चा का दौर शुरू हो गया था। दरअसल इसके पहले भी बिहार में जूनियर इंजीनियर की भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की तस्वीर लगा रिजल्ट जारी कर दिया गया था। उसे लेकर काफी हल्ला-हंगामा हुआ था। अब इस पूरे मामले पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बिंदुवार जानकारी दी गयी है। 

त्रुटि सुधार के दिये गये अवसर

समिति द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET), 2019 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थियों द्वारा स्वयं ही परीक्षा फॉर्म भरा गया था। इसी क्रम में जहानाबाद जिले के एक अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने अपना परीक्षा फॉर्म भरते समय स्वयं अपने फोटो की जगह दक्षिण भारतीय अभिनेत्री का फोटो अपलोड किया। अभ्यर्थियों द्वारा भरे जा रहे परीक्षा फॉर्म की समयावधि के दौरान तथा उसके बाद भी समिति द्वारा समाचारपत्रों में कई बार विज्ञप्ति प्रकाशित कर परीक्षा फॉर्म में फ़ोटो सहित विभिन्न प्रकार की त्रुटि के सुधार हेतु कई अवसर प्रदान किये गए। इसके बावजूद भी ऋषिकेश कुमार द्वारा अपने फोटो में कोई सुधार नहीं किया गया और अभिनेत्री का ही फ़ोटो रहने दिया गया, जिससे उनके समिति को बदनाम करने की गलत मंशा परिलक्षित होती है। समिति द्वारा जब इस परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया गया, तब ही ऋषिकेश कुमार द्वारा अपना एडमिट कार्ड विभिन्न जगहों में वायरल कर दिया गया।  ऋषिकेश कुमार द्वारा अपने एडमिट कार्ड को वायरल करने के बाद यह बात प्रकाश में आई थी कि उनके एडमिट कार्ड में किसी दक्षिण भारतीय अभिनेत्री का फोटो प्रदर्शित है। उस समय भी समिति द्वारा यह स्पष्ट किया गया था कि जैसा अभ्यर्थी परीक्षा फॉर्म भरते समय फ़ोटो अपलोड करेंगे वैसा ही फ़ोटो एडमिट कार्ड में प्रदर्शित होगा। इसमें समिति के स्तर पर कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। वस्तुस्थिति यह भी है कि परीक्षा फॉर्म में फ़ोटो सहित कई प्रकार के त्रुटि सुधार हेतु कई अवसर दिए जाने के बाद भी ऋषिकेश कुमार द्वारा अपने फोटो में कोई सुधार नहीं किया गया और अपनी जगह अभिनेत्री का ही फ़ोटो रहने दिया गया।

अभ्यर्थी न रहे वंचित इसलिए दी गयी सुविधा

समिति द्वारा यह जानकारी भी दी गयी कि परीक्षा के आयोजन के समय फ़ोटो त्रुटि के कारण कोई अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित न हो, इसके लिए समिति द्वारा फ़ोटोयुक्त पहचान पत्रों यथा-आधार कार्ड, वोटर आई डी आदि के आधार पर परीक्षा में प्रवेश की अनुमति दी गई। यहां यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि Photo Mismatch के मामलों में समिति द्वारा परीक्षाफल जारी होने के पश्चात भी अभ्यर्थी को साक्ष्य सहित दस्तावेजों को प्रस्तुत करते हुए अपने फ़ोटो में सुधार हेतु आवेदन देना होता है। उक्त की भांति STET, 2019 के परीक्षाफल जारी होने के बाद भी ऋषिकेश कुमार Photo Mismatch के मामले में फोटो सुधार के लिए साक्ष्य के आधार पर आवेदन कर सकते थे, परन्तु ऐसा उन्होंने नहीं किया बल्कि दक्षिण भारतीय अभिनेत्री की फ़ोटो वाले दस्तावेज को वायरल कर दिया। इस प्रकार, समिति द्वारा इस मामले में  ऋषिकेश कुमार से अपना फ़ोटो त्रुटिपूर्ण अपलोड करने के लिए तथा कई अवसर प्रदान करने के बावजूद भी त्रुटि सुधार नहीं करने के लिए स्पष्टीकरण की मांग की जाएगी। साथ ही, अपने फोटो की जगह अभिनेत्री का फोटो अपलोड करने तथा कई अवसर दिए जाने के बावजूद भी फ़ोटो सुधार नहीं करने एवं जानबूझकर समिति की छवि को धूमिल करने के लिए ऋषिकेश कुमार के STET, 2019 के अभ्यर्थित्व को रद्द भी किया जा सकता है।

Suggested News