बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अपराध के मामले में बिहार में बिहटा ने किया है टॉप, कंकड़बाग दूसरे स्थान पर

अपराध के मामले में बिहार में बिहटा ने किया है टॉप, कंकड़बाग दूसरे स्थान पर

पटना- राजधानी पटना से सटे बिहटा थाना बिहार का सबसे अधिक अपराध प्रभावित थाना हो गया है. पुलिस मुख्यालय ने बिहटा को सबसे अधिक अपराध ग्रस्त थाना घोषित किया है.  2017 के आंकड़ों पर गौर करें तो बिहटा में 1 साल में 1123 संज्ञेय अपराध के मामले दर्ज हुए हैं. बिहटा के बाद पटना के ही दूसरे थाने कंकड़बाग का नंबर आता है. सीतामढ़ी के साथ साथ अहियापुर थाना भी बिहटा की बराबरी कर रहा है.  वहां 1038 केस दर्ज हुए हैं. दरअसल बिहार पुलिस मुख्यालय ने गंभीर अपराध प्रभावित क्षेत्र वाले थानों की एक लिस्ट तैयार की है. वैसे थाने जिसमें एक साल में 250 से अधिक केस दर्ज हुए हैं उसको अपराध प्रभावित थाने के रूप में चिन्हित किया गया है. 

बिहार के 341 थाने अति अपराध ग्रस्त

बिहार में कुल 341 थानों को अति अपराध प्रभावित थाने के रूप में चिन्हित किया गया है. उन थानों में अब विशेष अपराध जांच इकाई के गठन की कार्रवाई शुरू की गई है. DGP केएस द्वेदी ने बिहार के सभी एसपी को पत्र लिखकर 31 अक्टूबर तक विशेष अपराध जांच इकाई के गठन का आदेश दिया है. इस इकाई में दक्ष पुलिस अधिकारी गंभीर मामलों की जांच करेंगे. इस इकाई में पुलिस इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के अधिकारी रहेंगे

जांच इकाई खास केस की जांच करेगी

विशेष अपराध जांच इकाई कुछ खास मामलों की जांच करेगी. उनमें है अपहरण, बलात्कार, डकैती, लूट, दहेज, धोखाधड़ी, दुर्विनयोग अन्य आपराधिक मामले शामिल हैं. इसके अलावे बाकी मामलों की जांच थाना के अन्य अधिकारी करेंगे. 2017 में दर्ज केस के आधार पर केसेज की जांच के लिए अलग अलग थानों में जांच अधिकारियों को जांच का जिम्मा दिया गया है. विशेष अपराध जांच इकाई में सबसे अधिक बिहटा थाना में जांच अधिकारियों को दिया गया है. बिहटा में 11 अधिकारी केस का जांच करेंगे. उसके बाद कंकड़बाग को 10 जांच अधिकारी दिया गया है. अभी भी बिहार के 26 अति अपराध प्रभावित थानों में जांच अधिकारियों की कमी है. पुलिस मुख्यालय ने वहां के एसपी को तत्काल अधिकारियों की तैनाती का आदेश दिया है. ताकि 31 अक्टूबर तक सभी जगहों पर विशेष अपराध जांच इकाई काम करने लगे. 

Suggested News