अपराधियों की खैर नहीं... अब एक ही जगह से पूरे पटना पर रखी जाएगी नजर, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगहबानी

अपराधियों की खैर नहीं... अब एक ही जगह से पूरे पटना पर रखी जाएगी नजर, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगहबानी

पटना. कानून व्यवस्था, यातायात, सुरक्षा जैसी तमाम गतिविधियों पर निगरानी के लिए अब पटना में एक ही जगह से निगाह रखी जाएगी. पटना में इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर में पूरे पटना शहर के लिए 2500 से ज़्यादा सी॰सी॰टी॰वी॰ कैमरा लगाया जाना है जिसमें 250 से ज्यादा को कार्यरत कर दिया गया है. पटना संभागीय आयुक्त कुमार रवि, पटना जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर, एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने सेंटर का निरिक्षण किया. उन्होंने कहा कि इस योजना से महिला सुरक्षा, ट्रैफ़िक एवं साफ़सफ़ाई की निगरानी और बेहतर हो सकेगी. 

एसएसपी पटना के गांधी मैदान स्थित कार्यालय परिसर में नवनिर्मित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है. भवन के पहले तल पर सर्वर रूम और दूसरे तल पर मॉनिटरिंग रूम तैयार किया गया है. सर्वर रूम में शहरभर में लग रहे कैमरों की फीड को 11 पीबी क्षमता की स्टोरेज में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गयी है. वहीं दूसरे फ्लोर पर मॉनिटरिंग रूम है, जिसमें 11.5 × 3.5 मीटर लंबा वीडियो वॉल तैयार किया गया है. इस वीडियो वॉल में कुल 28 यूनिट स्क्रीन है जिससे शहर भर में लगे कैमरों की फीड की मॉनिटरिंग की जा रही है. वहीं, 24 ऑपरेटर के बैठने की व्यवस्था है.

आइसीसीसी भवन में डाटा सेंटर का निर्माण किया गया है जहां से पूरे शहर की निगरानी की जा रही है. परियोजना के अंतर्गत शहर भर में करीब ढाई हजार अत्याधुनिक कैमरे लगाये जायेंगे. वर्तमान में करीब 260 कैमरे विभिन्न जगहों पर लगाए गए हैं जिनकी मॉनीटरिंग शुरू हो गयी है. धीरे-धीरे शहर भर में विभिन्न जगहों पर कुल 2588 कैमरे लगाये जायेंगे. सभी कैमरों को नेटवर्क कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए शहर भर में कुल 220 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाया जायेगा. वर्तमान में 34 किलोमीटर तक केबल बिछाने का काम पूरा हो चुका है. 

इस प्रणाली के विकसित होने पर पटना में तकनीक आधारित सुरक्षा और निगरानी और बेहतर हो गई है. साथ ही शहर में किसी भी जगह पर नजर बनाए रखने के लिए यह केंद्र बेहद कारगर हैं. किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर तुरंत उसकी पड़ताल में मदद मिल सकती है. इस प्रकार से यह अपराध नियंत्रण की दिशा में बेहद कारगर होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News