फाइनल में पहुंचने वाला देश क्रोएशिया की आबादी दिल्ली से भी है कम

फाइनल में पहुंचने वाला देश क्रोएशिया की आबादी दिल्ली से भी है कम

फीफा फीवर अब अपने चरम पर है और जल्द ही उतरने वाला भी है. कल 14 जुलाई को तीसरे पोजीशन के लिए मैच खेला जाएगा और फिर 15 जुलाई को क्रोएशिया और फ्रांस के बीच फिनाले मैच होगा। जीत किसी की भी हो लेकिन परफॉरमेंस तो दोनों ही टीम की जबरदस्त रही है. क्रोएशिया ने वर्ल्ड कप में अपने परफॉरमेंस को लेकर सभी को चौका दिया है. डार्क हॉर्स बनकर सेकंड हाफ में मैच अपने नाम करने में क्रोएशिया माहिर है.

लेकिन क्या आप ये जानते है की क्रोएशिया की आबादी दिल्ली से भी कम है, मतलब एक स्टेट या शहर में पूरा देश आ सकता है. फाइनल में पहुंचने वाली टीम क्रोएशिया की आबादी केवल 40 लाख है. पहली बार फाइनल का टिकट पक्का कर चुके इस छोटे देश की कई बातें बड़े-बड़े मुल्कों के लिए भी मिसाल हैं.

CROATIAS-POPULATION-IS-LESS-THAN-DELHI2.jpg

क्रोएशिया की कुल आबादी 4 मिलियन (40 लाख) है, मतलब भारत की राजधानी दिल्ली से भी काफी कम। 68 साल बाद कोई इतना छोटा देश वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है.

वर्ल्ड कप खेलने वाला सबसे छोटा देश. क्रोएशिया 1991 में आजाद हुआ था। युगोस्लाविया से अलग होकर स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद क्रोएशिया को फुटबॉल वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने के लिए 1998 तक का इंतजार करना पड़ा था.

1998 में अपने पहले वर्ल्ड कप क्रोएशिया ने छाप छोड़ी थी. जमैका, जापान, रोमानिया और जर्मनी जैसे देशों को हराकर सेमीफइनल में अपनी जगह बना ली थी लेकिन फ्रांस से हारकर गेम से आउट होना पड़ा था. क्रोएशिया के पास अभी मौका है अपना बदला निकलने का और फ्रांस को हराकर जित हासिल करने का 

Find Us on Facebook

Trending News