जल बोर्ड के कैंपस में कौआ ने तोड़ा दम, बर्ड फ्लू को होने के संकेत !

जल बोर्ड के कैंपस में कौआ ने तोड़ा दम, बर्ड फ्लू को होने के संकेत !

पटना... बिहार सरकार ने दूसरे प्रदेशों में बर्ड फ्लू फैलने की सूचना मिलने के बाद से ही इसको लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी कर रखा है। इसको लेकर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने सभी जिलों के पशुपालन पदाधिकारियों को ऐहतियातन सभी तैयारी रखने और सचेत रहने का निर्देश भी पूर्व में दे दिए थे। जिलों को यह भी निर्देश दिया गया था कि कहीं से भी ऐसी कोई सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल विभाग को बताएं और आवश्यक कदम उठाएं। ताजा मामला राजधानी पटना में देखने को मिला है, जहां पटना के जल बोर्ड के कैंपस में कौआ दम तोड़ रहा है। 

बोर्ड के तीन कर्मचारियों ने बताया कि जल बोर्ड के कैंपस में कौआ मरा पाया गया है। इस मृत कौअे में बर्ड फ्लू के संकेत हो सकते हैं। इसकी सूचना भी पशुपालन विभाग को भेजा गया है। हालाकि अभी तक कोई कर्मचारी नहीं पहुंचा है। 

आपको बता दें कि इससे पहले केरल में बर्ड फ्लू के H5N8 स्वरूप (स्ट्रेन) को नियंत्रित करने के लिए मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया। जबकि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में फ्लू के मामले रिपोर्ट होने के बाद जम्मू कश्मीर ने अलर्ट घोषित करते हुए और प्रवासी पक्षियों के नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News