बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मंदिर बंद होने के बाद भी जुटी भीड़ : मौनी अमावस्या पर अजगैबीनाथ धाम से हजारों मिथलांचल के कांवडिया गंगा स्नान कर बैद्यनाथ धाम हुए रवाना

 मंदिर बंद होने के बाद भी जुटी भीड़ : मौनी अमावस्या पर अजगैबीनाथ धाम से हजारों मिथलांचल के कांवडिया गंगा स्नान कर बैद्यनाथ धाम हुए रवाना

BHAGALPUR : भागलपुर सुलातानगंज के अजगैबीनाथ धाम मे मौनी अमावस्या को लेकर मिथलांचल के हजारों कांवड़िया गंगा स्नान करने के लिए पहुंचे। ऐसी मान्यता हैं कि पार्वती मइया के वंशज होने के  कारण बाबा भोलेनाथ को तिलक करने लिए मौनी अमावस्या के दिन उत्तरवाहिनी गंगा मे स्नान कर बाबा बैधनाथ मंदिर के पैदल यात्रा कर सरस्वती पूजा दिन बाबा भोलेनाथ का तिलक करते हैं और महाशिवरात्रि मे भोलेनाथ का विवाह होने को लेकर मिथलांचल के कांवरिया मोनी आमावस्या के दिन अजगैबीनाथ धाम पहुचकर कर गंगा स्नान कर अजगैबीनाथ मंदिर मे पूजा पाठ करते हुए बैधनाथ धाम के लिए रवाना होते हैं। यही परंपरा होने के वजह होने को लेकर खासकर मिथलांचल के कावडिय़ा अजगैबीनाथ धाम पहुचते हैं।

वहीं अजगैबीनाथ मंदिर के महंत प्रेमानंद गीरी ने बताया कि कोविड को लेकर सरकार के गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं। लेकिन लोक आस्था होने के कारण भीड पर प्रशासन द्वारा नियंत्रण नहीं रख पा रहे कोविड होने के कारण आस्था का पर्व भारी देखने को मिल रहा हैं। व मंदिर परिसर मे सुरक्षा कर्मी ने बताया कि सभी भक्त को मंदिर बंद होने कि बात कही जा रही।लेकिन कांवरिया बाबा भोलेनाथ को जल चढाकर बाबा बैधनाथ धाम के लिए रवाना हो रहे हैं। वहीं मिथलांचल के कांवडिया ने बताया कि मौनी अमावस्या के दिन अजगैबीनाथ मंदिर के उत्तरवाहिनी गंगा मे स्नान कर मंदिर मे पूजा पाठ करते हुए बाबा भोलेनाथ को तिलक करने के लिए बैधनाथ धाम पैदल यात्रा करते हैं।

यह परंपरा हमारे पूर्वजों द्वारा चलता आ रहा हैं। इसलिए बाबा भोलेनाथ को तिलक उत्सव के रुप मनाते हुए मोनी अमावस्या के दिन अजगैबीनाथ उत्तरवाहिनी गंगा मे स्नान कर सरस्वती पूजा.के दिन बैधनाथ मंदिर मे बाबा भोलेनाथ को तिलक स्वरूप जल चढाकर मनाते हैं।इसी को लेकर मिथलांचल के हजारों कांवडिया अजगैबीनाथ. धाम पहुचते हैं।इसको लेकर स्थानीय थानाध्यक्ष. लाल बहादुर के द्वारा सुरक्षा कि व्यवस्था का पुक्ता इंतजाम किए गए थे।जगह जगह पुलिस सुरक्षा कर्मी को लगाया गया था। साथ ही नगर परिषद द्वारा साफ एंव सफाई की व्यवस्था गंगा घाट सहित शहर मे लगातार युद्ध स्तर से कार्य करते हुए देखे गए।

Suggested News