सीआरपीएफ की 159 सी बटालियन ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर निकाला जुलूस

सीआरपीएफ की 159 सी बटालियन ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर निकाला जुलूस

गया. जिला के अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र इमामगंज में सीआरपीएफ 159 सी बटालियन ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर जुलूस निकाला. यह जुलूस कमांडेंट अवधेश कुमार प्रसाद के नेतृत्व में इमामगंज प्रखंड कार्यालय से बाज़ार होते हुए विश्रामपुर पुल से वापस होकर गाँधी मैदान से वापस कैम्प लौटे. इस अवसर पर कमांडेंट अवधेश प्रसाद ने बताया के इस जुलूस में पब्लिक व पुलिस एक साथ जुलूस निकाल कर समाज को एकता का परिचय दिया. इससे प्रतीत होता है कि पुलिस और पब्लिक के बीच हमेशा समन्वय बना होता है.

उन्होंने कहा कि जुलूस में शामिल सभी लोगों को राष्ट्र की सुरक्षा के प्रति शपथ दिलाई गई है. इस मौके पर उन्होंने बताया कि 31 अक्टूबर को भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जाती है. हर साल इस दिन को नेशनल यूनिटी डे या राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल सरदार वल्लभ भाई पटेल की 145वीं जयंती है. दरअसल, सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 560 रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में अहम भूमिका निभाई थी. राष्ट्र को एकजुट करने के लिए सरदार पटेल के किए प्रयासों को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है.

राष्ट्रीय एकता की दिशा में उनके प्रयासों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल को 'भारत के लौह पुरुष' के रूप में संदर्भित किया है. वल्लभ भाई पटेल के योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल 31 अक्टूबर को कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस मौके पर सीआरपीएफ 159 सी बटालियन के जवान सहित पब्लिक की ओर से युवा समाजसेवी कमाल खान, मनीष कुमार, सब्बन सुल्तान रिज़वी,युवा ज़रताब खान के अलावे दर्जनों इमामगंज के युवा शामिल थे.

Find Us on Facebook

Trending News