बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉक डाउन की वजह से ड्यूटी पर नहीं जा सकी सीआरपीएफ की महिला कांस्टेबल, कोरोना वारियर्स के लिए बना रही है फेश सील्ड

लॉक डाउन की वजह से ड्यूटी पर नहीं जा सकी सीआरपीएफ की महिला कांस्टेबल, कोरोना वारियर्स के लिए बना रही है फेश सील्ड

GAYA : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा की गयी है. इसकी वजह से लाखों लोग जहाँ-तहां फंस गए हैं. हालाँकि कई लोग इस समय का सदुपयोग करने में जुटे हैं. ऐसी ही महिला हैं गया के डेल्हा थाना क्षेत्र के कुजापी गाँव की रहने वाली रूबी कुमारी. जो सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के पद पर दिल्ली में कार्यरत है.

 होली के छुट्टी में वह अपने ससुराल कुजापी गांव आई हुई थी. छुट्टी खत्म होने के पहले ही कोरोना वारयस को लेकर पूरे देश मे लॉक डाउन हो गया. जिसके कारण वह ड्यूटी पर नहीं जा सकी. रूबी कुमारी की शादी पिछले साल जून के महीने में कुजापी निवासी विजय प्रसाद के पुत्र राजेश कुमार से हुई है. जबकी रूबी पिछले 3 सालों से सीआरपीएफ में कॉन्स्टेबल के पद पर दिल्ली में कार्यरत है और देश की सेवा कर रही है. रूबी कुमारी बताती है कि वह होली के छुट्टी में अपने ससुराल आई थी,छुट्टी खत्म होने के पहले ही लॉक डाउन हो गया. जिसके कारण ड्यूटी में नही जा सकी. 

उसने लॉक डाउन में खाली समय का सदुपयोग करने का निश्चय किया. रूबी ने बताया कि लॉक डाउन की वजह से घर मे बैठे बैठे मन नहीं लग रहा है. हमेशा अपने देश की चिंता लगी रहती थी,जिसके बाद मेरे मन मे आया कि क्यों नहीं घर में रहकर देश की सेवा की जाए और अपने मन की बात अपने पूरे परिवार के सदस्य पति,सास,ससुर एवं बच्चे को बताई. उन्होंने कहा कि इस समय हमारा देश संकट के दौर से गुजर रहा है. इसलिए मेरे मन में आया कि जो कोरोना वारियर्स हमारे देश की सेवा कर रहे है जैसे डॉक्टर,पुलिस कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, मीडिया कर्मी. उनके सुरक्षा के लिए फेश सील्ड बना कर उनकी सेवा की जाए. 

 इसी कार्य को लेकर मेरे परिवार के पति,सास,ससुर,देवर एवं बच्चे मिलकर एक दिन में लगभग 100 से 150 फेश सील्ड तैयार करते है. सबसे बड़ी बात यह है कि रूबी कुमारी अपने खुद की पैसे से वह फेश सील्ड तैयार कर रही है. 1 पीस फेश सील्ड की कीमत लगभग 25 से 30 रुपए आती है. वही रूबी कुमारी एवं उनके ससुरालवालों के द्वारा लगभग अभी तक 500 से ऊपर फेश सील्ड तैयार कर ली गयी. वही रूबी कुमारी की सास हेमंती देवी बताती है कि बहु के इस कार्य से हम लोग बहुत खुश है और हमे अपने बहु पर गर्व है.  इस समय अगर बहु ड्यूटी पर होती तो देश मे बॉर्डर पर सेवा करती है. लेकिन लॉक डाउन की वजह से घर पर रहकर ही इस संकट में दौर में कोरोना योद्धाओं के लिए फेश सील्ड तैयार कर देश की सेवा कर रही है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 


Suggested News