बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग, 14 साल के उच्चतम स्तर पहुंची क्रूड ऑयल की कीमत, भारत पर भारी पड़ेगी बढ़ोतरी

कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग, 14 साल के उच्चतम स्तर पहुंची क्रूड ऑयल की कीमत, भारत पर भारी पड़ेगी बढ़ोतरी

DESK. दिल्ली. यूक्रेन पर रूस के हमलों के का कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में रिकॉर्ड तेजी बनी हुई है. यह 14 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में पिछले कुछ समय से आग लगी हुई है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का इसपर सीधा असर देखने को मिल रहा है. सोमवार को कच्चे तेल के भाव में साल 2008 के बाद सबसे बड़ा उछाल आया और इसकी कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई.

कच्चे तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी का सीधा असर भारत जैसे तेल आयातक देशों पर पड़ रहा है. देश में आने वाले दिनों में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में तेजी की पूरी संभावना है. फिलहाल ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 11.62 फीसदी की तेजी है. जिसके बाद ब्रेंट क्रूड की कीमत 129.7 डॉलर प्रति बैरल हो गया है. यह जुलाई 2008 के बाद सबसे ऊंचा स्तर है. इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्लूटीआई) भी 9.90 फीसदी उछलकर 125.6 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है. फीसदी के अनुसार, मई 2020 के बाद पहली बार एक दिन में कच्चे तेल के दाम में इतनी बढ़त देखने को मिली है. जुलाई 2008 में ब्रेंट क्रूड 147.50 डॉलर और डब्ल्यूटीआई 147.27 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था.

कच्चे तेल की कीमत पहले से ही रिकॉर्ड स्तर पर है. लेकिन भविष्य में इसमें और तेजी आयेगी. जेपी मार्गन ने भविष्यवाणी की है कि इस साल कच्चे तेल के दाम 185 डॉलर प्रति बैरल को पार कर जायेगा. जेपी मार्गन ने कहा कि ऐसा तब होगा जब रूस से आने वाला सप्लाई जारी रहेगा. मार्गन ने आगे कहा कि रूस से आने वाले सप्लाई अगर प्रभावित होती है तो उससे प्रति दिन 3 मिलियन यानि 30 लाख बैरल कच्चे तेल की मांग पर असर पड़ेगा. जिससे इसकी कीमत में बेतहाशा वृद्धि होगी.

रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध अगर नहीं थामा तो कच्चे तेल के दाम और बढ़ सकते हैं. जिससे भारत की मुसीबत और बढ़ जायेगी. दरअसल रूस दुनिया के बड़े तेल उत्पादक देशों में शामिल है. रूस, यूरोप को उसके कुल खपत का 35 से 40 फीसदी कच्चा तेल सप्लाई करता है. भारत भी रूस से कच्चा तेल खरीदता है. दुनिया में 10 बैरल तेल जो सप्लाई की जाती है उसमें एक डॉलर रूस से आता है. ऐसे में कच्चे तेल की सप्लाई बाधित होने से कीमतों में और अधिक तेजी आ सकती है.


Suggested News