बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

CTET-BTET पास वंचित अभ्यर्थियों ने चलाया महा ट्वीटर अभियान, मार्च में प्राथमिक के सातवें चरण शिक्षक भर्ती की मांग

CTET-BTET पास वंचित अभ्यर्थियों ने चलाया महा ट्वीटर अभियान, मार्च में प्राथमिक के सातवें चरण शिक्षक भर्ती की मांग

PATNA : बिहार में  प्राथमिक के छट्ठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया  लगभग समाप्त हो चुकी हैं। लेकिन सरकार के गलत नीतियों के कारण बिहार के लगभग 90 हजार सीटेट/बीटेट पास अभ्यर्थी छट्ठे चरण से वंचित रह गए हैं, जिसकी स्थिति मानसिक और आर्थिक रूप से बीमार से भी बदत्तर हो चुकी हैं। ये अभ्यर्थी लगातार पिछले 2 - 3 वर्षों से आंदोलन, भूख-हड़ताल एवं ट्वीटर कैंपेन के माध्यम से अपनी मांग रखने में जुटे हैं। 

मार्च के पहले सप्ताह में विज्ञप्ति जारी करने को लेकर संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक कुमार ने सचिवालय, शिक्षा विभाग एवं शिक्षा मंत्री को प्राथमिक के सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति निकालने के लिए लगातार आवेदन दे रहे हैं। साथ ही इससे जुड़े तमाम अभ्यर्थी शिक्षा विभाग को पत्र भेजकर मार्च के पहले सप्ताह में विज्ञप्ति जारी करने की मांग कर रहे हैं। रविवार को अभ्यर्थियों ने ट्वीटर पर हैश टैग "7th_phase_1to8_march"के साथ ट्वीटर कैंपेन किया। इस ट्वीटर कैंपेन को विभिन्न राजनीतिक दलो और कई सज्जनों का समर्थन भी मिला। 

राजद ने किया समर्थन

राजद प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगण ने ट्वीट कर मार्च में प्राथमिक के सातवें चरण की शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की मांग की। साथ ही राजद विधायक तेज प्रताप यादव, राजद विधायक भुदेव चौधरी, CPIML के विधायक संदीप सौरभ,विधायक मनोज मंजिल, विधायक सरफराज आलम, विधायक बच्चा पांडेय, विधायक जीतेन्द्र कुमार राय, विधायक अफाक आलम, विधायक शौद असरार नादवी,कांग्रेस विधायक इजहारूल हुसैन, पुष्पम प्रिया चौधरी(द प्लूरल्स पार्टी), अंविका वर्मा राजद, मसकूर अस्मानी कांग्रेस, द प्लूरल्स पार्टी, सुमित झा(ऐंकर कशिश न्यूज),सुकन्या सिंह (ऐंकर बिहार तक), रजनीश कुमार झा (ऐंकर न्यूज 18 बिहार), विवेकानंद (ऐंकर न्यूज फोर नेशन)अभिषेक विजय (ऐंकर न्यूज 18),विभा उपाध्याय (न्यूज 18),प्रियंका झा(न्यूज ऐंकर) और अन्य लोगों ने ट्वीटर कैंपेन में हिस्सा लेकर अपना समर्थन दिया और सरकार से मार्च में विज्ञप्ति जारी करने को कहा। 

सभी ने ट्वीट के माध्यम से सरकार को घेरा और कहा कि बिहार की जर्जर शिक्षा व्यवस्था को देखते हुए बिहार सरकार को इन्हें मार्च के पहले सप्ताह में प्राथमिक के सातवें चरण की विज्ञप्ति दे देनी चाहिए क्योंकि छट्ठे चरण में आधी से ज्यादा सीटे रिक्त रह गयी हैं और बिहार में सबसे खराब स्थित प्राथमिक शिक्षा की ही हैं। अभ्यर्थियों ने भी ट्वीटर पर अपने ट्वीट के माध्यम से अपनी करूणा भरी कहानी रो-रो कर शब्दों के माध्यम से सबो को अवगत कराया। इस ट्वीटर कैंपेन में मुख्य रूप से संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक कुमार, अनुज कुमार, सौरभ प्रकाश, कुन्दन भारती, अजित अनिश,उत्तम पांडेय, राहुल बिहारी समेत बिहार के सभी वंचित शिक्षक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। 

सातवें चरण की नियुक्ति के लिए जल्द जारी हो नोटिफिकेशन

अभ्यर्थियों ने कहा कि अब सारी उम्मीद शिक्षा विभाग पर ही टीकी हैं, परन्तु अभी तक शिक्षा विभाग और शिक्षा मंत्री के द्वारा केवल झूठा आश्वासन छोड़कर कुछ भी नहीं मिला हैं। शिक्षा मंत्री कहते हैं कि छट्ठे चरण को समाप्त होते ही हम सातवें चरण की विज्ञप्ति जारी कर देंगे। अब देखना होगा कि मंत्री जी अपने बात पर कायम रहते हैं की नहीं। चूँकि छट्ठे की नियुक्ति प्रक्रिया लगभग समाप्त हो चुकी हैं। इसलिए अभ्यर्थियों का कहना हैं कि शिक्षा विभाग अविलम्ब रिक्तियों की विवरणी और रोस्टर बनाकर मार्च के पहले सप्ताह में प्राथमिक के सातवें चरण की विज्ञप्ति जारी करे। अगर मार्च के पहले सप्ताह में विज्ञप्ति जारी नहीं होती हैं तो ये अभ्यर्थी अपनी छात्र शक्ति में संगठित होकर 3,4,5 मार्च को आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे, जिससे सरकार को बुसीबतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

Suggested News