बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में लोन का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने बनाया ठगी का शिकार, रुपये नहीं देने पर मिल रही है धमकी, पुलिस भी नहीं कर रही कार्रवाई

गया में लोन का झांसा देकर साइबर अपराधियों ने बनाया ठगी का शिकार, रुपये नहीं देने पर मिल रही है धमकी, पुलिस भी नहीं कर रही कार्रवाई

गया. साइबर क्राइम बदमाशों ने ठगी का नया तरीका अपना लिया है। लोन का झांसा देकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है। ऐसे ही ठगी का शिकार गया के एक सोशल वर्कर हो गये। इसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी, लेकिन पुलिस ने अभी तक इस पर कार्रवाई नहीं की है। वहीं हाल ही में हाईकोर्ट ने बैंक फ्रॉड मामले में पुलिस को जल्द से जल्द एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं। ऐसा नहीं करने पर हाईकोर्ट के आदेश का अवमानना माना जाएगा।

सोशल वर्कर पंकज सिंह हुए साइबर ठगी के शिकार

पंकज सिंह ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन एप्लिकेशन से लोन के लिए आवेदन किया था। पहले तो उनका आवेदन निरस्त कर दिया गया। बाद में उनके खाते में 5000 रुपया जमा कर उन पर अधिक पैसे देने का दबाब बनाया जाने लगा न देने की स्थिति में प्रतिदिन 2 हजार रुपया फाइन लगाने की धमकी दी जा रही है। उनका मोबाइल हैक कर लिया गया है एवं सभी कांटेक्ट नम्बर वालो को कॉल मैसेज करके तरह तरह कि बाते बोल करके परेशान करने की धमकी मिल रही है।

सभी कॉल या मैसेज अलग-अलग व्हाट्सएप नम्बर से आ रहा है। साथ ही वाइस रिकाडिंग के जरिए अपशब्दों का प्रयोग कर मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है। व्हाट्सएप नम्बर पर मैसेज भेजकर वापस डिलेट कर लेता है। साथ ही पैसो का डिमांड भी कर रहे हैं ना देने की स्तिथि में उनके कांटेक्ट में जुड़े लोगों को फोन कर गाली गलौज कर रहे हैं। इसके बाद पंकज सिंह ने इसकी सूचना अपने स्थानीय पुलिस से लिखित शिकायत दर्ज की है। इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पुलिस प्रशासन मूकदर्शक बन बैठी है।

पंकज सिंह ने बताया कि ऑनलाइन लोन लेने वाले और बिना लोन लेने वाले भी दोनों इसके शिकार हो रहे हैं। इन साइबर ठगों का मकसद होता है किसी तरह से आपके मोबाइल का कांटेक्ट लिस्ट और गैलरी कि फोटो हैक करना। हैक होने के बाद यह आपको लगातार एक के बाद एक नए-नए नंबरों से कई कंपनियों का नाम ले लेकर लोन भरने की बात करते हैं। उसके बाद गन्दी गन्दी गालियां देते हैं, अभद्र बातें बोलते हैं। साथ ही यह भी धमकी देते हैं कि अगर पैसा नहीं भरोगे तो आपके सारे कॉन्टेक्ट लिस्ट वालों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएंगे, जिसमें तुम्हारे बारे में गलत गलत और गन्दी गन्दी बाते बोलेंगे। साथ ही मोबाइल कि गैलरी से फोटो निकाल कर एडिट करके न्यूड फोटो बनाकर सभी कांटेक्ट लिस्ट वालों के पास भेज देंगे। साथ ही सोशल मीडिया पर भी वायरल कर देंगे। इस कारण लोग साइबर ठगों की प्रताड़ना से काफी हताश और परेशान हो रहे है। बिहार में कई लोगो के साथ ऐसा ही मामला सामने आया है।

Suggested News