बिहार, झारखण्ड और उत्तराखंड पर भी दिखेगा Cyclone Fani का असर, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

बिहार, झारखण्ड और उत्तराखंड पर भी दिखेगा Cyclone Fani का असर, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

NEWS4NATION DESK: शुक्रवार की दोपहर तक Cyclone Fani उड़ीसा और आन्ध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में दस्तक देगा. इसका असर न सिर्फ तटीय इलाकों बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान को लेकर देशभर में हाई अलर्ट जारी किया है. उड़ीसा में जहाँ शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है. वही तटीय इलाकों के लोगों को वहाँ से हटा लिया गया है. उत्तर प्रदेश के किसानों को विशेष हिदायत दी गई है. विभाग की ओर से कहा गया है की राज्य में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश हो सकती है. 

हालाँकि तूफान का शुरुआती असर आन्ध्र प्रदेश में देखने को मिलने लगा है. वहां तटीय जिले श्रीकाकुलम के एक गाँव में बारिश शुरू हो गई है. यह उन्हीं अन्य तीन क्षेत्रों गोदावरी, विशाखापट्टनम, विजयनगरम  में से एक है जहां चक्रवाती तूफान फानी को लेकर अलर्ट जारी किया गया था. उधर भुवनेश्वर मौसम विभाग की ओर से कहा गया है की आज ओडिशा के दक्षिण तटीय इलाकों और आंतरिक उड़ीसा के आसपास के इलाकों में भारी या उससे कही अधिक मात्रा में बारिश हो सकती है. जबकि 11 तटीय जिलों के साथ-साथ आंतरिक जिलों में कल भारी से बहुत ज्यादा वर्षा हो सकती है.

फानी के मद्देनजर 81 ट्रेनें रद्द  

फानी उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लगभग 15 जिलों को प्रभावित कर सकता है. इसके मद्देनजर रेलवे ने लगभग 81 ट्रेनों को रद कर दिया है. रेलवे की ओर से कहा गया है की उन लोगों के टिकट के पूरे पैसे वापस करेंगे, जिन्होंने निर्धारित तिथि से तीन दिनों पहले टिकट लिए होंगे.जिन ट्रेनों को रद किया गया है, उनमें हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल है. 

Find Us on Facebook

Trending News