CYCLONE YAAS: बिहार में अगले 72 घंटे तक रहेगा यास का प्रभाव, जिलों में मध्यम से तेज बारिश जारी रहने की संभावना

CYCLONE YAAS: बिहार में अगले 72 घंटे तक रहेगा यास का प्रभाव, जिलों में मध्यम से तेज बारिश जारी रहने की संभावना

DESK: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘यास’ बिहार आते-आते कमजोर हो गया. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में तूफान की गति घटकर 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रह गई है. जबकि उड़ीसा में इसकी गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे की थी. हालांकि इतनी कम गति में भी तूफान के बिहार पहुंचने से कई व्यवस्थाएं चरमरा गई. तेज तूफानी हवा की वजह से कई इलाकों में पेड़ गिर गए, जिससे यातायात सहित बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई. इसके अलावा कई स्थानों पर बिजली फीडर को भी नुकसान पहुंचने की खबर है.

बिहार में बांका के रास्ते तूफान ने दोपहर में प्रवेश किया, जिसके बाद से ही पटना सहित 34 जिलों में मध्यम और तेज बारिश लगातार जारी है. मौसम विभाग के जारी किए गए नए अपडेट के मुताबिक बिहार के कई जिलों में बारिश होगी, लेकिन जानमाल का अधिक नुकसान नहीं होगा. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ा है और इसका असर यूपी और बिहार में रहेगा. इसकी गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे की हो चुकी है. इस वजह से बिहार में अगले 48 घंटे से लेकर 72 तक घंटे तक असर बरकरार रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में अगले 48 घंटों तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. वहीं बक्सर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा, जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया, खगड़िया, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, गोपालगंज सहित अन्य जगहों पर मध्यम बारिश की संभावना है. पटना में शुक्रवार सुबह 5.30 बजे तक 86.2 एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं गया में सबसे अधिक 114 एमएम बारिश हुई.

राज्य आपातकालीन संचालक केंद्र और आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूम एक्टिव और अलर्ट मोड पर है. कंट्रोल रूम से लगातार जिलों की जानकारी ली जाती रही. विभाग के मुताबिक कहीं-कही ठनका गिर सकता है. चक्रवाती तूफान की वजह से प्रदेश के सभी हिस्सों में तापमान में 4 से 15 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. वहीं पटना का अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Find Us on Facebook

Trending News