बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पाकिस्तानी 'तितली' हिंदुस्तान में मचा रही है तबाही, बिहार में भी अलर्ट

पाकिस्तानी 'तितली' हिंदुस्तान में मचा रही है तबाही, बिहार में भी अलर्ट

न्यूज़ 4 नेशन डेस्क : बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव के कारण आये चक्रवाती तूफान ‘तितली' ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है. तितली की भयावहता को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. वहीँ सुरक्षा को देखते हुए तटीय इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया गया है. ओडिशा में तितली ने काफी तबाही मचाई है. वहीं मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों तक तूफानी हवाओं की चेतावनी जारी की है.

वहीँ मौसम वैज्ञानिक के अनुसार चक्रवाती तूफान उत्तर-पश्‍चिम की ओर बढ़ रहा है. पर इसके उत्तर-पूर्व बढ़ने की भी सम्भावना है, और यदि ऐसा होता है तो इसका असर झारखंड, बिहार और पश्‍चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा. 

'तितली' का पाकिस्तान कनेक्शन 

इस चक्रवाती तूफान का नाम 'तितली' पाकिस्तान का दिया हुआ है. बता दें कि चक्रवाती तूफान का सबसे पहला नामकरण 20वीं सदी की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के भविष्यवक्ता द्वारा किया गया था. जिसके बाद से चक्रवाती तूफान के नाम रखने का चलन शुरू हुआ.  वहीं भारत की पहल पर 2004 में हिंद महासागर के 8 देशों ने भी चक्रवाती तूफानों के नामकरण करने की व्यवस्था शुरू की. जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार, ओमान और थाईलैंड है. इन 8 देशों ने 32 तूफानों की सूची बनाई थी. जिसके बाद क्रम के हिसाब से हर बार आए चक्रवाती तूफान का नामांकरण किया जाता है. इस बार इस तूफान का क्रम के हिसाब से 'तितली' नाम रखा गया है. और 'तितली' नाम पाकिस्तान ने दिया था. 



Suggested News