बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SVU का भ्रष्टाचार पर प्रहार की रफ्तार धीमी ! आठ सालों में निबंधन-मद्ध निषेध के 4 अफसरों पर दर्ज किया DA केस, 'उत्पाद अधीक्षक' समेत 3 के खिलाफ जारी है विभागीय कार्यवाही

SVU का भ्रष्टाचार पर प्रहार की रफ्तार धीमी ! आठ सालों में निबंधन-मद्ध निषेध के 4 अफसरों पर दर्ज किया DA केस, 'उत्पाद अधीक्षक' समेत 3 के खिलाफ जारी है विभागीय कार्यवाही

PATNA:  नीतीश सरकार भ्रष्टाचार पर प्रहार, बड़े धनकुबेर अधिकारियों पर ठोस एक्शन के लिए विशेष निगरानी इकाई की स्थापना की है. हालांकि विशेष निगरानी इकाई भ्रष्ट बड़े अधिकारियों पर ठोस कार्रवाई करने में अब तक विफल रही है. अगस्त 2014 से लेकर दिसंबर 2022 तक विशेष निगरानी इकाई ने निबंधन,उत्पाद एवं मद्ध निषेध विभाग के महज चार अधिकारियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज कर छापेमारी की है. विशेष निगरानी इकाई की तरफ से निगरानी विभाग ने जो जानकारी दी है, उसमें चार अधिकारियों में तीन के खिलाफ विभाग के स्तर से विभागीय कार्यवाही शुरू है.  

उत्पाद अधीक्षक अविनाश प्रकाश के खिलाफ विभागीय कार्यवाही जारी

विशेष निगरानी इकाई ने 2014 से लेकर दिसंबर 2022 तक निबंधन,उत्पाद एवं मद्ध निषेध विभाग के जिन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है, उनमें मगध रेंज के सहायक महानिरीक्षक अजय कुमार मिश्र हैं. इनके खिलाफ 27 अगस्त 2018 को डीए केस दर्ज किया गया था. विभाग ने विभागीय कार्यवाही चलाकर सेवा से मुक्त कर दिया. हालांकि बाद में कोर्ट गए और जो जानाकारी है न्यायालय से उन्हें रिलीफ मिला. दूसरे नंबर पर हैं मोतिहारी के तत्कालीन उत्पाद अधीक्षक अविनाश प्रकाश. अविनाश प्रकाश के खिलाफ 7 दिसंबर 2021 को ही आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया गया था. एसवीयू में यह केस अनुसंधान में हैं. अविनाश प्रकाश के खिलाफ विभाग के स्तर विभागीय कार्यवाही प्रारंभ की गई है. 

निगरानी विभाग ने दी है जानकारी

निबंधन,उत्पाद एवं मद्ध निषेध विभाग में तीसरे नंबर पर हैं, समस्तीपुर के उप निबंधक मणिरंजन. इनके खिलाफ भी 16 दिसंबर 2021 को डीए केस दर्ज किया गया था. एवीयू के स्तर से केस जांच में हैं. वहीं विभागीय कार्यवाही भी संचालित है. चौथे नंबर पर हैं तिरहुत मंडल के एआईजी प्रशांत कुमार. इनके खिलाफ एसवीयू ने 9 नवंबर 2022 को डीए केस कर विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की थी. यह केस भी जांच में हैं. हालांकि विभागीय कार्यवाही संचालन के बारे में निगरानी विभाग की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

 

Suggested News