डाक विभाग ने भी लांच किया मोबाइल वॉलेट, DakPay ऐप से देश में कहीं भी भेज सकेंगे पैसे

डाक विभाग ने भी लांच किया मोबाइल वॉलेट, DakPay ऐप से देश में कहीं भी भेज सकेंगे पैसे

नई दिल्ली। देश में तेजी से लोकप्रिय हो रहे कैशलेस व्यवस्था में अब डाक विभाग भी शामिल हो गया है। डाक विभाग द्वारा अब अपना मोबाइल वॉलेट ऐप DakPay  लांच किया गया है। दूसरे मोबाइल वॉलेट की तरह डाक पे से कभी भी कहीं भी पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं

ई-मनी आर्डर की लेगा जगह

डाक विभाग ने मनीआर्डर की सेवा काफी पहले बंद कर चुका है और इसकी जगह ई-मनी मनीऑर्डर की सेवा शुरू की गयी थी जिसमें इंटरनेट के द्वारा तत्काल पैसा भेजना संभव है। अब डाक बिभाग ने मनी ट्रान्सफर को और आसान बना दिया है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने डाक विभाग के साथ मिलकर मंगलवार को डिजिटल पेमेंट ऐप डाक पे (DakPay) लॉन्च किया है. इस ऐप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी और ग्राहक इस ऐप के द्वारा तत्काल पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.बता दें की अब मनी ट्रांसफर को और आसान बना दिया गया है. इस पेमेंट ऐप को यूपीआई (UPI) से जोड़ा गया है, इसका मतलब यह है कि ग्राहक डाक पे के माध्यम से पेटीएम, गूगल पे, फोन पे और दूसरे पेमेंट एप्स की तरह ही डिजिटल लेनदेन कर पाएंगे.

डाक पे के माध्यम से ग्राहक डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर (DMT), क्यूआर कोड को स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं।. इस पेमेंट ऐप के जरिए यूजर घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे. इस ऐप के जरिए यूजर को डाक उत्पादों की सेवाएं भी ऑनलाइन मिलेंगी. 


इस पेमेंट ऐप के माध्यम से यूजर किसी भी बैंक खाते से अपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) खाते में रुपये भेज सकते हैं. साथ ही किसी दूसरे खाताधारक से पैसे प्राप्त करने के लिए ठीक उसी तरह रिक्वेस्ट भेज सकते हैं, जैसे गूगल पे आदि पेमेंट ऐप्स में भेजी जाती है.  ग्राहक खुदरा दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए आसानी से इस पेमेंट एप के जरिए भुगतान कर सकते हैं. 

इस ऐप के माध्यम से पेंशनधारक आईपीपीबी ( IPPB) द्वारा शुरू की गई डीएलसी (DLC) सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं. इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक को संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत स्थापित किया गया था. इसमें 100 फीसदी हिस्सेदारी भारत सरकार की है.

बता दें कि डाक विभाग के पास देश में सबसे ज्यादा खाता धारक हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग के सबसे ज्यादा उपभोक्ता हैं, जिन्हें इस ऐप की सहायता से पैसे भेजे जा सकेंगे।

Find Us on Facebook

Trending News