बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिलाधिकारी का सख्त आदेश, बिना मास्क के ऩजर आने पर होगी यह कार्रवाई

जिलाधिकारी का सख्त आदेश, बिना मास्क के ऩजर आने पर होगी यह कार्रवाई

Darbhanga : जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर आज दरभंगा के अम्बेदकर भवन हॉल में जिलाधिकारीदरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में कोरोना से बचाव व सुरक्षा को लेकर नगर निगमदरभंगा के पार्षदों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई।

बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्र में कोविड-19 के तीव्र गति से संक्रमण को रोकने के लिए आज की यह बैठक बुलाई गई है। 

उन्होंने कहा कि दोनार क्षेत्र मेंबड़ा बाजार एवं बेंता में हाल ही में पॉजिटिव के कई मामले पाये गये हैंवहाँ के कंटेनमेंट जोन में एस.ओ.पी. को बलपूर्वक लागू करवाना होगा। 02 जुलाई 2020 को सरकार के द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी प्रतिष्ठान के कर्मी एवं वाहन चालकों एवं सवारी को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। अब यदि किसी प्रतिष्ठान द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया जाता हैतो उसे 03 दिनों के लिए बंद करा दिया जायेगायदि किसी वाहन चालक व सवारी के द्वारा उल्लंघन किया जाता हैतो जुर्माना किया जाएगा।

डीएम ने कहा कि अभी भी मास्क के प्रति लोगों में उतनी जागरूकता देखने को नहीं मिल रही है। बहेड़ी जाने के क्रम में मैंने पाया कि कई लोग बिना मास्क के चल रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अनुमण्डल पदाधिकारीपुलिस उपाधीक्षकअनुमण्डल पुलिस पदाधिकारीसभी थानाध्यक्षसभी बी.डी.ओ. एवं सभी सी.ओ. को जुर्माना करने का अधिकार दिया गया है। बिना मास्क के पाये जाने पर संबंधित को 50 रूपये जुर्माना किया जाय।

उन्होंने कहा कि सभी अनुमण्डल पदाधिकारी को नेतृत्व प्रदान करना होगा और प्रतिदिन इस अभियान की निगरानी करनी होगी। जिला परिवहन पदाधिकारी को भी एम.वी. एक्ट में जुर्माना करने का प्रावधान दिया गया है। वे धारा 179 के अन्तर्गत जुर्माना कर सकते हैं। साथ ही मास्क नहीं पहनने के लिए भी 50 रूपये जुर्माना किया जायेगा। 

त्यागराजन ने कहा कि सरकार के आदेश का उल्लंघन कर वाहन चलाने पर 02 हजार रूपये जुर्माना निर्धारित है। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनकर नहीं चलने पर 50 रूपये जुर्माना लगेगा। इसके साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक जागरूकता की आवश्यकता है। 

उन्होंने नगर आयुक्त घनश्याम मीणा को जागरूकता हेतु 10 जागरूकता रथ प्रतिदिन निकालने के निदेश दिये। इसके साथ ही टैक्स दारोगासिटी मैनेजर के द्वारा भी आज से जुर्माना संग्रहण करने की शुरूआत करने के निदेश दिए। 

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में नगर निगम एवं नगर परिषद्बेनीपुर की अहम भूमिका रहेगी। नगर निगम अपने क्षेत्र के सभी संबंधित थाना के साथ 05-05 टीम बना लें और प्रत्येक टीम कम से कम 25 स्थलों पर मास्क प्रयोग की जाँच करें तथा 01 टीम कम से कम 50 लोगों को फाइन करें। 

इस अभियान से गरीब लोग ज्यादा परेशान न होइसका भी ध्यान रखा जाय। उन्होंने कई जिलों के आँकड़े प्रस्तुत कर बताया कि दरभंगा में कोरोना की जाँच ज्यादा हो रही है। अब तक 9250 जाँच की गई जिनमें 364 पॉजिटिव निकले हैं। 

उन्होंने जन सम्पर्क विभाग को लोगों में जारूकता लाने के लिए कोविड 19 के उल्लंघन के मामले में कृत कार्रवाई का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश दियाताकि लोगों में जागरूकता आ सके। 

वहीं बैठक में शामिल दरभंगा नगर के विधायक संजय सरावगी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरती जानी चाहिए। सभी लोग मास्क पहन कर ही चलेंबिना मास्क के चलने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए और जहाँ भी कोरोना के अधिक पॉजिटिव मामले आ रहे हैंवहाँ काँटेन्मेंट जॉन बनाया जाए तथा वहाँ का क्षेत्र सील होना चाहिए। 

साथ ही संबंधित थाना जिनके क्षेत्र में शादी-विवाह का आयोजन हो रहा हैवहाँ भी पूर्व से आयोजकों को आगाह कर दे कि 50 लोगों से अधिक व्यक्ति समारोह एकत्रित न हो। साथ ही आयोजन में मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पूर्णतः प्रयोग किया जाय। 

गौरतलब है कि दरभंगा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में 02 प्रतिशत् संक्रमण हैजबकि शहरी क्षेत्र में 08 से 10 प्रतिशत् संक्रमण हो रहा है। लॉकडाउन के उपरांत अनलॉक किये जाने के बाद कोरोना के संक्रमण में तेजी आयी है। जिन-जिन क्षेत्रों में संक्रमण ज्यादा फैल रहा हैवहाँ के कंटेनमेंट जोन को बढ़ाना होगा। अभी तक छोटी-छोटी परिधि में फ्लैट को सील किया गया है। 


Suggested News