बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा में 72वाँ गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयुक्त ने किया झंडोत्तोलन, कहा स्वतंत्रता आंदोलन में मिथिलावासियों का रहा अतुलनीय योगदान

दरभंगा में 72वाँ गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयुक्त ने किया झंडोत्तोलन, कहा स्वतंत्रता आंदोलन में मिथिलावासियों का रहा अतुलनीय योगदान

भारतीय संविधान को सम्मान देने के लिये 26 जनवरी को पूरे सम्मान के साथ हर वर्ष भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है क्योंकि आज ही के दिन 1950 में ये लागू हुआ था. तभी से हर साल यह दिवस पूरे देश मे गर्व और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इसी कड़ी में दरभंगा के नेहरू स्टेडियम में दरभंगा के प्रमंडलीय आयुक्त राधेश्याम साह ने 72वाँ गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन करते हुए तिरंगा को सलामी दिया गया. इस अवसर पर बी.एम.पी./डी.ए.पी. (पुरूष)/डी.ए.पी. (महिला)/गृह रक्षा वाहिनी एवं फायर ब्रिगेड का सामुहिक परेड किया गया. 

वही प्रमंडलीय आयुक्त राधेश्याम साह ने कहा कि हमारे देश के महापुरूष तथ क्राँतिकारी के त्याग एवं बलिदान के बदौलत हमारा देश 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र देश के रूप में उभर कर विश्व मानचित्र पर आया तथा 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ. वही उन्होंने कहा इस पुनित अवसर पर भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर का हम शत्-शत् नमन करते हैं. जिन्होंने अपने कड़ी मेहनत से इसे मूर्त रूप दिया है. इस अवसर पर मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में मिथिलावासियों का योगदान अतुलनीय रहा है.

गौरतलब है कि सरकार के विशेष सचिव मंत्रिमंडल सचिवालय, बिहार, पटना के पत्रांक 376 दिनांक 28.07.2020 के द्वारा कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन हेतु जारी पत्र के आलोक में इस वर्ष परेड में एन.सी.सी. व स्काउट को शामिल नहीं किया गया है. साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों, वरिष्ठ नागरिकों एवं दंडाधिकारियों के लिए बनाए जाने वाले दीर्घा को इस बार विलोपित कर दिया गया है. क्योंकि इस बार आम जनता, विभिन्न स्कूलों, कालेजों एवं अन्य संस्थानों के छात्र-छात्राओं, महिलाओं एवं आगंतुकों को आमंत्रित नहीं किया गया है.


Suggested News