बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दरभंगा सांसद ने डीएमसीएच अधीक्षक के साथ की बैठक, अस्पताल प्रशासन को तत्पर रहने का दिया निर्देश

दरभंगा सांसद ने डीएमसीएच अधीक्षक के साथ की बैठक, अस्पताल प्रशासन को तत्पर रहने का दिया निर्देश

DARBHANGA : दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर ने आज कोरोना संकट को लेकर दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक आर. आर. प्रसाद के साथ बैठक की. बैठक में सांसद ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण उत्पन्न हुए संकट को नियंत्रण करने के लिए डीएमसीएच प्रशासन के साथ-साथ आम लोगों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है. 

ठाकुर ने कहा कि बाढ़ को लेकर संक्रमण फैलने की गति और अधिक तेज हो सकती है. इसको लेकर डीएमसीएच पूरी तरह तत्पर रहें. उन्होंने कहा की इस क्रम में डीएमसीएच के प्रशासन एवं डॉक्टरों की जिम्मेदारी काफी अहम है. उन्होंने कहा कि डीएमसीएच में प्रतिदिन 500-600 कोरोना टेस्ट किये जा रहे है तथा दरभंगा सहित मधुबनी, समस्तीपुर, सुपौल, बेगूसराय कुल 5 जिलों से आये गम्भीर मरीजों का इलाज हो रहा है. ठाकुर ने कहा कि आम लोगों को डीएमसीएच से 283 प्रकार की दवाइयां मिल रही है तथा 35-40 तरह की चिकित्सा उपक्रम का उन्हें लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा की डीएमसीएच के अधीक्षक ने अपने प्रयास से बीएससी नर्सिंग कॉलेज के छात्रावास में 200 बेड संदिग्ध मरीजों के लिए एवं 100 बेड कोरोना संक्रमित लोगों के लिए इंतजाम किया है. उन्होंने कहा कि डीएमसीएच में अभी तक कुल 31620 कोरोना टेस्ट हुए है जिसमें 1714 पॉजिटिव पाएं गये है. उन्होंने कहा कि एंटीजन टेस्ट भी अब उपलब्ध हो गया है. 

सांसद ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर डीएमसीएच में 3700 वीटीएम कीट, 2 लाख थ्री लेयर मास्क, 14350 पीपीई कीट, 8143 यूनिवर्सल कीट तथा 6353 सैनिटाइजर बोतल की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा की विशेष परिस्थिति को देखते हुए लगभग 30 वेंटिलेटर, 8 आईसीयू और 6 एम्बुलेंस कोरोना मरीजों की इलाज/सेवा के हेतु तैयार है. सांसद ने कहा कि सुपरस्पेशलिटी के लिए प्रतिनियुक्त किये गए सभी डॉक्टर कोरोना संकट के समय डीएमसीएच में अपनी सेवा दे रहे है. 

सांसद ठाकुर ने डीएमसीएच के पिछले एक सप्ताह का आंकड़ा बताते हुए कहा कि इमरजेंसी में 1157 मरीज, ओपीडी में 8635 मरीज ने अपना इलाज करवाया है. अस्पताल में 810 मरीज भर्ती हुए है, 120 मरीजों का मुख्य ऑपरेशन एवं 395 का अमुख्य ऑपरेशन किया गया है. उन्होंने कहा कि पिछले 1 साल में लगभग 7 लाख से अधिक लोगों का इलाज डीएमसीएच में किया गया है. 

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि इस महामारी के समय मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कहे गए बातों का अनुसरण करते हुए स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपनाना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें, अपने हाथों को 20 सेकंड तक साबुन से स्वच्छ करें तथा सार्वजनिक स्थलों पर दो गज की दूरी बनाएं. उन्होंने कहा कि इस संकट के समय कोई भी राजनैतिक लोग राजनीति नहीं करें और केंद्र एवं राज्य सरकार का सहयोग करें.  

सांसद के साथ डीएमसीएच के अधीक्षक, उपाधीक्षक डॉ. मणिभूषण शर्मा, डॉ. बालेश्वर सागर, लोक सूचना पदाधिकारी जय प्रकाश जी, वरुण जी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अभयानंद झा, मीडिया प्रभारी अमलेश झा, अभिषेक कर्ण मौजूद रहें. 

Suggested News