बस-ऑटो में ओवरलोडिंग के साथ चला सघन मास्क जांच अभियान, दर्जनों वाहनों को किया गया जब्त

बस-ऑटो में ओवरलोडिंग के साथ चला सघन मास्क जांच अभियान, दर्जनों वाहनों को किया गया जब्त

PATNA : बस - ऑटो में ओवरलोडिंग और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चेहरे पर मास्क लगाने के नियम का पालन कराने को लेकर शनिवार को राज्यभर में सार्वजनिक परिवहन (बस-ऑटो) के वाहनों में विशेष सघन  जांच अभियान चलाया गया।  इस दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन मालिक, बस ड्राइवर, कंडक्टर, यात्री समेत लगभग 563 लोगों पर कार्रवाई की गई। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देश पर ओवरलोडिंग एवं विशेष मास्क जांच अभियान शुरू किया गया है। जिलों में यह अभियान जिलाधिकारी की टीम द्वारा चलाया गया। परिवहन सचिव ने कहा है कि अभी करोना का खतरा कम नहीं हुआ है अतः हमें सचेत रहने की आवश्यकता है। कई राज्यों में कोरोना के केस में पुनः वृद्धि देखी गई है. इसीलिए उ्होंने अपील की है कि सभी लोग सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करते समय मास्क जरूर  पहने तथा जब भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर रहे तो इसका विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने कहा की बस और ऑटो में क्षमता से अधिक यात्रियों को लेकर वाहनों का परिचालन करने वाले वाहन मालिकों पर कार्रवाई की जाएगी। उनसे जुर्माना लिया जाएगा एवं परमिट रद्द करने की भी कार्रवाई की जाएगी।  बस-ऑटो में ओवरलोडिंग के विरुद्ध लगातार सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। ओवरलोडिंग वाहनों का परिचालन किया जाना सड़क सुरक्षा नियम एवं मोटर वाहन अधिनियमों का उल्लंघन है। इसके सड़क दुर्घटना की संभवना बढ़ जाती है।

संभावित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक वाहनों में सफर के दौरान फेस मास्क अनिवार्य  है। फेस मास्क संबंधित जागरूकता एवं प्रचार प्रसार के लिए बस एवं ऑटो पर विशेष स्टिकर लगाया गया है। परिवहन सचिव ने  निर्देश दिया है कि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में चालक तथा सवार सभी यात्रियों के द्वारा मास्क लगाना सुनिश्चित करें। इसके बावजूद भी नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो संबंधित सार्वजनिक वाहन को जब्त करने की कार्रवाई करें। अभियान के दौरान 13 वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की गई। परिवहन सचिव ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में  लोगों द्वारा शत-प्रतिशत मास्क का उपयोग किया जाना आवश्यक है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 


Find Us on Facebook

Trending News