बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीएड कॉलेजों के लिये प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित,किस विषय से आएंगे कितने प्रश्न,जान लीजिये

बीएड कॉलेजों के लिये प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित,किस विषय से आएंगे कितने प्रश्न,जान लीजिये

B.Ed कॉलेजों में नामांकन के लिए होने वाले प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है कोरोना संकट और लॉकडाउन की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया है इससे पहले 14 जून को परीक्षा होने की संभावना थी लेकिन परीक्षा संचालन करने वाली टीम ने यह निर्णय लिया है कि तिथि को आगे बढ़ाया जाए। इस बार परीक्षा का संचालन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय करेगा।


19 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा

बीएड कॉलेजों में के लिए प्रवेश परीक्षा अब 19 जुलाई को होगी. 14 जून को होने वाली परीक्षा को लॉक डाउन की वजह से आगे बढ़ा दिया गया है. बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का आयोजन संचालन इस बार ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के द्वारा किया जा रहा है. बताया गया है कि कोरोना संकट को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन परीक्षा के दौरान भी किया जाएगा. यही वजह है कि परीक्षा दो पारियों में ली जाएगी पहली पाली सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 से शाम 4:00 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं नामांकन के लिए तीन राउंड की काउंसलिंग करने की योजना है.


इन दस शहरों में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

परीक्षा संचालन का जिम्मा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दिया गया है. इसके अनुसार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा बिहार के 10 शहरों में आयोजित की जाएगी.  ये शहर हैं पटना मधेपुरा मुजफ्फरपुर छपरा दरभंगा गया पूर्णिया भागलपुर मुंगेर और आरा. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा का समय 2 घंटे निर्धारित किया गया है. उत्तर ओएमआर सीट पर भरना है हर प्रश्न 1 अंक का होगा और नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. बीएड प्रवेश परीक्षा में 120 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे।


इन विषयों से इतने प्रश्न

जानकारी के लिए बता दें कि B.Ed के लिए आयोजित नामांकन प्रवेश परीक्षा में जहां 120 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे वहीं  जनरल इंग्लिश कंप्रीहेंशन से 15 ,जनरल संस्कृत कंप्रीहेंशन शिक्षा शास्त्री से 15, लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से 25, जनरल अवेयरनेस से 40, जनरल हिंदी से 15, टीचिंग लर्निंग एनवायरमेंट इन स्कूल से 15 प्रश्न पूछे जाएंगे.

Suggested News