बेटियों का जलवा : गाँव से निकलकर राष्ट्रीय स्तर पर सीखा रही हैं योग

बेटियों का जलवा : गाँव से निकलकर राष्ट्रीय स्तर पर सीखा रही हैं योग

BETIA : भारत में योग सदियों से प्रचलित है. अब इसकी ख्याति पूरी दुनिया में फ़ैल रही है. इसके मद्देनजर 21 जून को पूरी दुनिया में विश्व योग दिवस मनाया जाता है. ऐसे में पश्चिम चंपारण जिले की चार लड़कियां ताशू , खुशी , रेशमा और प्रिया योग में अपना परचम फहरा रही हैं. 

ये सब मझौलिया प्रखण्ड के लालसरईया पंचायत की रहनेवाली हैं. इसी पंचायत के उच्च विद्यालय में इन्होनें अशोक सरकार से योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया है. अब वे अपने स्कूल के साथ देश के दूसरे राज्यों में भी जाकर योग का प्रशिक्षण दे रही हैं. ये बच्चियां छात्रों को योग के लाभ बताती हैं. उन्हें यह भी बताती हैं कि शरीर को तंदुरुस्त रखना है तो हर दिन योग करना चाहिए. 

सोमवार को इन बच्चियों ने लालसरइया के सीता राम उच्च विद्यालय में छात्र-छात्राओं को योग का प्रशिक्षण दिया. इसके पहले इन लोगों ने राष्ट्रीय स्तर पर मुंबई में योग का प्रशिक्षण दिया है. आज इन लोगों ने स्कूल में छात्र-छात्राओं को योग के कई आसन सिखाये. 

योगा सीखा रही खुशी और रेशमा ने बताया कि हम बचपन से ही योगा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहाँ पर हमलोग सुबह-शाम योगा सिखाने का काम करते है. योगा करने से हमारा शरीर चुस्त- तंदुरुस्त रहता है. वही लड़कियों के प्रशिक्षक अशोक सरकार ने बताया की 21 जून को योगा दिवस आज पूरा विश्व मनाता है, जो बड़ा ही गर्व का दिन है. इसका सारा श्रेय हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है.योग के माध्यम से वे केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोगों को स्वस्थ देखना चाहते हैं. इसकी वजह से उन्होंने पूरी दुनिया में योग का प्रचार प्रसार किया. साथ ही उन्होंने कहा कि जब नागरिक स्वस्थ रहेंगे तभी हमारा देश आगे बढ़ेगा.

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

 


Find Us on Facebook

Trending News