IDBI बैंक ने शुरू किया वीडियाे KYC, घर या ऑफिस बैठे खोल सकते हैं अपना अकाउंट

IDBI बैंक ने शुरू किया वीडियाे KYC, घर या ऑफिस बैठे खोल सकते हैं अपना अकाउंट

डेस्क...  अब आपको बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक की शाखा जाने की जरूरत नहीं है। ये काम आप एक वीडियोकॉल से ही कर सकते हैं। कई बैंकों ने वीडियो KYC की सुविधा शुरू की है। इसी कड़ी में IDBI बैंक ने भी सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए वीडियो अकाउंट ओपनिंग की सुविधा की शुरुआत कर दी है। इस सुविधा में ग्राहक घर या ऑफिस में बैठे बैठे अकाउंट खोल सकता है। इसके लिए ग्राहक को किसी तरह का फिजिकल फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होती और न ही ब्रांच जाकर किसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। IDBI बैंक के मुताबिक VAO पूरी तरह से कॉन्टैक्टलेस और पेपरलेस सुविधा है। 

इस तरह खोल सकते हैं अकाउंट

1. सबसे पहले आपको IDBI Bank की आधिकारिक वेबसाइट https://www.idbibank.in. पर जाना है।
2. इसमें आपको video KYC ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसरे बाग video KYC link खुलेगा।
3. इसके बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। सारी जानकारियां भरें continue को क्लिक करें।
4. फिर अपना PAN भरकर continue पर क्लिक करें।
5. आपको ई-मेल पर एक OTP मिलेगा उसे भर दें।
6. अपनी निजी जानकारियां भरें।
7. अकाउंट डिटेल्स भरे और continue को क्लिक करें, आपकी एप्लीकेशन पूरी हो गई।

Whats App बैंकिंग भी शुरू

पिछले साल अक्टूबर में IDBI Bank ने WhatsApp पर अपनी बैंकिंग सुविधाएं शुरू की थीं. WhatsApp बैंकिंग में ग्राहक कई तरह की सुविधाएं जैसे बैलेंस की जानकारी, चेक बुक रिक्वेस्ट और स्टेटमेंट वगैरह हासिल कर सकते हैं. आप बैंक की ब्याज दरें जान सकते हैं, साथ ही बैंक शाखाओं और ATM की जानकारी भी WhatsApp पर मिलती है

बैंक ऑफ बरौदा में भी Whats App बैंकिंग शुरू

Bank of Baroda ने Bank of Baroda बैंकिंग सेवा शुरू कर दी है. Bank of Baroda इसमें अपने ग्राहकों को बैलेंस की जानकारी, मिनी स्टेटमेंट, चेक स्टेटस, चेकबुक रिक्वेस्ट, डेबिट कार्ड ब्लॉक भी WhatsApp के जरिए दपर करवा सकते हैं. जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं वो भी इसकी कुछ सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.

Find Us on Facebook

Trending News