पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती आज, गया डीएम और एसएसपी ने प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती आज, गया डीएम और एसएसपी ने प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

GAYA : भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस एवं भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के 147 वीं जयंती के उपलक्ष्य राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज समाहरणालय परिसर में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, गया हरप्रीत कौर द्वारा इंदिरा गांधी के फोटो पर माल्यार्पण किया गया तथा सरदार वल्लभ भाई पटेल एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर माल्यार्पण किया गया।


जिला पदाधिकारी ने बताया कि आज के दिन सरदार वल्लभभाई पटेल का जयंती मनाया जाता है। इसके उपलक्ष्य में 2014 से इसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है और आज के दिन सभी भारतवासी संकल्प लेते हैं। देश की एकता, अखंडता एवं संप्रभुता और साथ ही संप्रदायिक सौहार्दता बनाए रखने के लिए और यह एक मौका है कि हम सभी को हर वर्ष याद दिलाता है कि कितने मुश्किलों के बाद देश आजाद होने के बावजूद सरदार वल्लभ भाई पटेल के द्वारा किस तरह से सभी जो देशी रियासत (Princely States) थे, उनको एकत्रित किया गया है। 562 से ज्यादा देशी रियासत (प्रिंसली स्टेट) है। उनको देश के अंतर्गत, भारत वर्ष के अंतर्गत एक रखा गया और देश को अखंडता को सुनिश्चित किया गया। भारत का जो स्वरूप है कहीं ना कहीं लौह पुरुष के इस प्रयासों के वजह से है। उनका प्रयास तभी परिपूर्ण माना जाएगा, जब हम सब अखंडता एवं एकता के प्रति वचनबद्ध रहेंगे। 

उन्होंने कहा कि आज ही के दिन इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी है। आज के दिन ही उन्हें भी नमन किया गया। जिस तरह से इंदिरा गांधी जी ने इस देश के लिए कार्य किया है, जिस तरह से विभिन्न समय पर चाहे वह 1971 की लड़ाई हो या अन्य कारणों से देश के आसपास के विभिन्न देशों को सहायता किया है। वह भारतवर्ष को एक नया आवाम ग्लोबल स्टेज पर दिया था। उन्हें भी शत-शत नमन किया गया।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता मनोज कुमार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता अमित कुमार पटेल, शाहबाज खां सहित अन्य पदाधिकारी, समाजसेवी द्वारा भी माल्यार्पण किया गया।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News