बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के थानों को चार श्रेणी में बांटने का निर्णय,आपका थाना किस श्रेणी में जायेगा यह समझ लीजिये

बिहार के थानों को चार श्रेणी में बांटने का निर्णय,आपका थाना किस श्रेणी में जायेगा यह समझ लीजिये

PATNA : बिहार पुलिस मुख्यालय लगातार पुलिसिंग में बदलाव के तहत क्षेत्र ज़ोन,सहित अब थानों को श्रेणी में बांटने का निर्णय लिया है। कुछ ही दिन पहले ज़ोन और क्षेत्र तथा डीआईजी व आईजी के पोस्ट को लेकर बदलाव किया गया था। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया था कि सप्ताहवार केस का रिव्यु कर एक ऐसी व्यवस्था को अंजाम दिया जाय ताकि केस पेंडिंग न रह पाए। अब थानों को चार श्रेणी में बांटने का निर्णय लिया गया है।

चार श्रेणी में बंट जाएंगे बिहार के पुलिस स्टेशन

बेहतर पुलिसिंग को अंजाम देने के लिये बिहार के थानों को चार श्रेणी में बांटने का निर्णय लिया गया है।थानों को A B C और D वर्गों में विभक्त किया जाएगा।पुलिस मुख्यालय इस योजना को अमलीजामा पहनाने की पूरी तैयारी कर चुका है। कैटेगरी में बांटने से पहले थानों की समीक्षा की जाएगी। थानों की भौगोलिक स्थिति व पिछले वर्षों एवम वर्तमान में हो रहे क्राइम के चरित्र को भी परखा जाएगा।इसके उपरांत अतिसंवेदनशील,संवेदनशील,नक्सल और सामान्य श्रेणी में थानों को रखा जाएगा।

थानों को बांटने के पीछे की वजह क्या है।

गौरतलब है कि बिहार में कुछ थानों में जहाँ नक्सल प्रभाव है तो कुछ थाने क्राइम के लिहाज से टॉप पर हैं वहीं कुछ थाने के भौगोलिक स्थिति ऐसी है जहां सड़क मार्ग तक नहीं है। थानों को चार वर्गों में बांटने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है वह है जरूरत के मुताबिक पुलिस बल को उपलब्ध कराना। जिस थाने के इलाके में नक्सल प्रभाव ज्यादा वहां हथियारबंद जवानों की तैनाती ज्यादा की जाएगी। इस तरीके के थानों को अतिसंवेदनशील घोषित किया जाएगा। वही जिस थाने क्षेत्र में कानून व्यवस्था से सबंधित समस्याएं ज्यादा होंगी वहां लाठी पार्टी की उपलब्धता ज्यादा होगी। इसी तरह थानों को बांटने के दौरान और कई मानदंडों का ख्याल रखा जाएगा।

Suggested News