AES से बच्चों की हुई मौत पर बिहार सरकार केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष सहायता की करेगी मांग

 AES से बच्चों की हुई मौत पर बिहार सरकार केंद्रीय वित्त मंत्री के समक्ष सहायता की करेगी मांग

पटनाः बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में  एईएस से बच्चों की हुई मौत का मुद्दा केंद्र सरकार के समक्ष उठायेंगे। उन्होंने कहा कि 21 जून को दिल्ली के विज्ञान भवन में केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक में बिहार में इंसेफेलाइटिस से बच्चों की हुई मौत का मुद्दा उठा कर केन्द्रीय सहायता की मांग करेंगे। इसी दिन नई दिल्ली में आयोजित जीएसटी कौंसिल की बैठक में भी भाग लेंगे जिसमें मुख्य रूप से राजस्व संग्रह, नए रिटर्न के फॉरमेट और ई-चालान आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की संभावना है। 

मोदी ने कहा कि 05 जुलाई को प्रस्तावित केन्द्रीय बजट के पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता में किसान, उद्योग, व्यापार व अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ पूर्व से ही अलग-अलग बैठकें कर सुझाव लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ भी बजट पूर्व बैठक आयोजित की गई है। इसमें बिहार के अन्य मुद्दों के साथ

 मुजफ्फरपुर और आस-पास के जिलों में फैले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से बच्चों की होने वाली मौत के मुद्दे को उठा कर प्रभावित जिलों के प्रखंडों में बच्चों के लिए आईसीयू और वायरल शोध केन्द्र स्थापित करने के लिए केन्द्रीय मदद की मांग करेंगे।

मोदी 21 जून को ही नई दिल्ली में नई सरकार के गठन के बाद केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित जीएसटी कौंसिल की पहली बैठक में भाग लेंगे जिसमें राजस्व संग्रह सहित रिटर्न दाखिल करने के नए फॉमेट ई-चालान जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो सकती हैं। ज्ञातव्य है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ही जीएसटी कौंसिल के भी पदेन अध्यक्ष होते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News