वायुसेना दिवस पर राफेल विमान रिसीव करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, फ़्रांस में भरेंगे उड़ान

वायुसेना दिवस पर राफेल विमान रिसीव करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, फ़्रांस में भरेंगे उड़ान

NEWS4NATION DESK : भारतीय वायुसेना के लिए 8 अक्टूबर का दिन काफी अहम है. इस दिन बुराई पर अच्छाई का प्रतीक विजयादशमी का त्यौहार मनाया जायेगा. इसी दिन वायुसेना दिवस भी है. देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को ही फ्रांस में सबसे पहले राफेल फाइटर जेट में एक उड़ान भरनेवाले है. रक्षा मंत्री बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल जेट रिसीव करेंगे. 9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों के साथ पेरिस जाएंगे. उनके साथ वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी होंगे. बताते चलें की राफेल फाइटर जेट को भारतीय जरूरतों के मुताबिक बदला गया है. 

इसे भी पढ़े : NC नेताओं को फारूक अब्दुल्ला से मिलने की मिली इजाजत, 5 अगस्त से श्रीनगर में हैं नजरबन्द

बताते चलें की राफेल फाइटर को उड़ाने के लिए भारतीय वायुसेना के कुछ पायलटों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. इसके बाद अब ये सभी मिलकर वायुसेना के 24 और पायलटों को तीन अलग-अलग हिस्सों में भारतीय राफेल फाइटर जेट में ट्रेनिंग देंगे. इनकी ट्रेनिंग 2020 मई तक चलेगी.

राफेल को लेकर बोले वायुसेना चीफ 

नए एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भी कहा है कि भारतीय वायुसेना में राफेल का शामिल होना देश और वायुसेना के लिए महत्वपूर्ण है. राफेल की तकनीक हमारे लिए गेम चेंजर होगी. एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने आगे कहा कि मौजूदा हालत की चुनौतियों से निपटने के लिए वायुसेना पुरी तरह तैयार है. 

36 विमानों को लेकर डील

भारत सरकार ने सितम्बर 2016 में फ्रांस सरकार और डसॉल्ट एविएशन के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर डील साइन किया था. सरकार की ओर से यह कोशिश की जा रही थी की जल्दी इन विमानों को हैण्डओवर किया जाये. 





Find Us on Facebook

Trending News