डीएलएड परीक्षा का शेड्यूल जारी, 26 जुलाई से प्रथम और और दो अगस्त से द्वितीय वर्ष की परीक्षा, जानिए पूरा कार्यक्रम

डीएलएड परीक्षा का शेड्यूल जारी, 26 जुलाई से प्रथम और और दो अगस्त से द्वितीय वर्ष की परीक्षा, जानिए पूरा कार्यक्रम

पटना.  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम प्रशिक्षण सत्र 2021-23 के प्रथम वर्ष और प्रशिक्षण सत्र 2020-22 के द्वितीय वर्ष परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. प्रथम वर्ष की परीक्षा 26 जुलाई से एक अगस्त तक होगी. वहीं, द्वितीय वर्ष की परीक्षा दो अगस्त से पांच अगस्त तक होगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर  के बोर्ड की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com से 14 जुलाई को संबंधित कॉलेज के प्राचार्य यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन कर डाउनलोड करेंगे.

प्रथम वर्ष का कार्यक्रम इस प्रकार रहेगा. 26 जुलाई को पहली पाली में समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्चा की समझ, दूसरी पाली में बचपन और बाल विकास की परीक्षा होगी. 27 जुलाई को पहली पाली में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा एवं दूसरी पाली में विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास की परीक्षा होगी. 28 जुलाई को पहली पाली में भाषा की समझ और आरंभिक भाषा विकास, दूसरी पाली में शिक्षा में जेंडर और समावेशी परिप्रेक्ष्य. 29 जुलाई को पहली पाली में गणित का शिक्षणशास्त्र-1, दूसरी पाली में हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1. 30 जुलाई को पहली पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र. 01 अगस्त को पहली पाली में कला समेकित शिक्षा, दूसरी पाली में शिक्षा में सूचना और संचार तकनीकी की परीक्षा होगी. 

वहीं, द्वितीय वर्ष का परीक्षा कार्यक्रम 02 अगस्त से 5 अगस्त तक चलेगा. इसमें 2 अगस्त को पहली पाली में समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा एवं दूसरी पाली में सीखना और बाल विकास,  03 अगस्त को पहली पाली में स्वयं की समझ, दूसरी पाली में विद्यालय में स्वास्थ्य, योग और शारीरिक शिक्षा, 04 अगस्त को पहली पाली में अंग्रेजी और दूसरी पाली में गणित का शिक्षणशास्त्र-2 और 05 अगस्त को पहली पाली में हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-2 और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर वर्ग की परीक्षाएं होंगी. 

दो पालियों में होने वाली परीक्षा में प्रथम पाली दस से एक बजे तक आयोजित होगी. दूसरी पाली दो से पांच बजे तक होगी.



Find Us on Facebook

Trending News