बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया महानगर विकास संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा दिल्ली, सीताकुंड को रामायण सर्किट से जोड़ने की मांग

गया महानगर विकास संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल पहुंचा दिल्ली, सीताकुंड को रामायण सर्किट से जोड़ने की मांग

GAYA : गया महानगर को देश के स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल कराने और सीताकुंड मंदिर को रामायण सर्किट से जोड़ने की मांग को लेकर संघर्ष समिति का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली पहुंचा।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल गया महानगर विकास संघर्ष समिति के संयोजक प्रो विजय कुमार मिठू, संरक्षक पूर्व सांसद रंजीत सिंह उर्फ रंग बाबू, पूर्व सांसद रामजी मांझी, विनोद उपाध्याय आदि ने कहा की अतिप्राचीन और अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त, विश्व पर्यटन मानचित्र पर स्थान रखने वाला गया शहर स्मार्ट सिटी की सभी अहर्ताओ को पूरा करता है। उसे अभी तक स्मार्ट सिटी नहीं बनाना न्यायोचित नहीं है। दूसरी ओर बिहार से झारखंड के विभाजन के उपरांत बिहार के सीतामढ़ी, दरभंगा, गया और बक्सर को रामायण सर्किट से जोड़ने का निर्णय लिया गया था। लेकिन गया को इससे वंचित कर दिया गया। जो किसी भी तरह उचित नहीं है।

21 फ़रवरी को प्रतिनिधिमंडल केंद्रीय नगर विकास एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पूरी और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी से मिलकर इस संबंध में विस्तृत ज्ञापन सौंप कर उनसे अविलंब दोनो लंबित मांगों को पूरा करने का अनुरोध करेंगी। बताते चलें की पौराणिक मान्यता के मुताबिक भगवान् राम ने भी गया आकर अपने पितरों के लिए पिंडदान किया था। 


गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News