अब आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते दवाएं, दिल्ली हाई कोर्ट ने देशभर में लगाई रोक

अब आप ऑनलाइन नहीं खरीद सकते दवाएं, दिल्ली हाई कोर्ट ने देशभर में लगाई रोक

NEW DELHI : अगर आप दवाइयां ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। दिल्ली हाईकोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है। खास बात ये हैं कि दिल्ली हाईकोर्ट ने यह रोक पूरे देश में लगाई है। कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को इस आदेश को तुंरत अमल में लाने के निर्देश दिए हैं।

चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की बेंच ने आदेश दिया की इंटरनेट के जरिए बेची जा रहीं दवाइयों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दी जाए। कोर्ट ने केंद्र सरकार और दिल्ली की आप सरकार को निर्देश दिया कि वे जल्द से जल्द इस आदेश को लागू करें। कोर्ट ने यह फैसला दिल्ली के एक डर्मेटॉलजिस्ट जहीर अहमद की पीआईएल की सुनवाई के दौरान दिया।

भारत ऑनलाइन रिटेल का  बड़ा बाजार

बता दें कि भारत में ऑनलाइन रिटेल का बाजार काफी बड़ा है। तमाम ऑनलाइन कंपनियों की नजर दवा बाजार पर भी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में दवा बाजार तकरीबन 780 अरब रुपये से अधिक का है। ऐसे में तमाम ऑनलाइन कंपनियां इस पर भी अधिपत्य स्थापित करने की जद्दोजहद में हैं। दूसरी तरफ इस कदम से स्टोर वाले दवा-विक्रेताओं की मुश्किलें बढ़ी हैं। पिछले कई सालों से दवा-विक्रेताओं का समूह ऑनलाइन सेल के खिलाफ प्रदर्शन और हड़तालें कर चुका है। अब देखने वाली बात होगी की केन्द्र सरकार इसको लेकर क्या कदम उठाती है।

Find Us on Facebook

Trending News