बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश की 100 साल से अधिक पुरानी मस्जिदों का सर्वे कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर

देश की 100 साल से अधिक पुरानी मस्जिदों का सर्वे कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर

Desk. देशभर में मंदिर-मस्जिद का विवाद चल रहा है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट में देश की 100 साल से पुरानी सभी प्रमुख मस्जिदों का सर्वे कराने के लिए एक जनहित याचिका दायर की गयी है। इस याचिका में सुप्रीम कोर्ट से अपील की गयी है कि सर्वे के लिए भारतीय पुरातत्व विभाग को आदेश जारी किया जाए।

याचिका में मांगें

इसी याचिका में आगे कहा गया कि मध्यकालीन युग में मुस्लिम आक्रमणकारियों ने कई हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध मंदिरों को अपवित्र कर दिया था। साथ ही इन्हें तोड़कर मस्जिदें बना दी गईं थीं, इसलिए इन प्राचीन पूजा स्थलों में बहुत से देवी-देवताओं के अवशेष मिलेंगे, जो इस्लाम के अलावा अन्य धर्मों के होंगे। आपसी सहयोग और सद्भाव के लिए इन मस्जिदों में मौजूद अवशेषों का सम्मान किया जाए और प्राचीन धार्मिक अवशेषों की देखभाल और उनकी वापसी के लिए कदम उठाए जाएं।

यह याचिका अधिवक्ता शुभम अवस्थी द्वारा अधिवक्ता विवेक नारायण शर्मा के माध्यम से याचिका दायर की गई है और सप्त ऋषि मिश्रा ने एक विस्तृत गोपनीय सर्वेक्षण और रिपोर्ट प्रस्तुत होने तक विवादित संपत्तियों को किसी भी पक्ष या उनके हस्तक्षेप से मुक्त रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की है। 


Suggested News